×

Lakhimpur Kheri: दुधवा में बाघों की मौत को लेकर बड़ी खबर, जांच को लेकर गठित की गई टीम

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क (Dudhwa National Park) में बाघों की मौत मामले में लगातार एक्शन जारी ही। दुधवा में बाघों की मौत का कारण जानने के लिए चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है।

Jugul Kishor
Published on: 17 Jun 2023 4:34 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2023 5:04 AM GMT)
Lakhimpur Kheri: दुधवा में बाघों की मौत को लेकर बड़ी खबर, जांच को लेकर गठित की गई टीम
X
बाघ ( फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Lakhimpur Kheri: लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क (Dudhwa National Park) में बाघों की मौत मामले में लगातार एक्शन जारी ही। दुधवा में बाघों की मौत का कारण जानने के लिए चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है। पूर्व सचिव वन की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई गई है। चार सदस्सीय जांच कमेटी में लखनऊ जू के उप निदेशक डॉ उत्कर्ष शुक्ला, गोरखपुर जू के पशु चिकित्सक डॉ योगेश प्रताप सिंह, सेवानिवृत मुख्य वन संरक्षक आर के सिंह शामिल हैं। जांच कमेटी 10 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

केंद्र सरकार ने भी गठित की है जांच टीम

लखीमपुर के दुधवा नेशनल पार्क में पिछले डेढ़ महीने में चार और 10 दिन के अंदर तीन बाघों की मौत को लेकर केंद्र सरकार के साथ योगी सरकार भी गंभीर है। क्योंकि, केंद्र सरकार की तरफ से तीन सदस्यीय जांच टीम गठित की गई है। केंद्र सरकार की तरफ से गठित की गई जांच टीम 15 दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपेगी।

मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक हटाए गए

बाघों की मौत को लेकर योगी सरकार कितनी गंभीर है इस बात अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि बीते दिन वन्य मंत्री डॉक्टर अरुण कुमार सक्सेना की जांच में दोषी पाए गए मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक सुनील चौधरी को सीएम योगी ने उनके पद से हटा दिया था। हलांकि वह सुनील चौधरी प्रोजेक्ट चाइगर इंचार्ज बने रहेंगे।

बता दें कि लखीमपुर में किशनपुर सेंचुरी की मैलानी रेंज में 9 जून को ताताब में एक बाघ का शव पाया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि बाघ की भूख और प्यास से तड़पकर मौत हो गई। बाघ के शऱीर पर गहरे घाव थे, शऱीर में कीड़े पड़ चुके थे। वन विभाग का कहना था कि बाघ की किसी बड़े जानवर के साथ से टक्कर हुई होगी और वह घायल होने के कारण शिकार नहीं कर पाया होगा और उसकी मौत हो गई।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story