×

Lakhimpur Kheri News: बच्चों व महिलाओं को मिलेगा इन्द्रधनुष का सुरक्षा कवच, नहीं घेर पाएगी बीमारी

Lakhimpur Kheri News: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि समय से लगवाए टीका, बच्चे रहेंगे जीवनभर स्वस्थ व खुशहाल।

Himanshu Srivastava
Published on: 7 Aug 2023 10:44 AM GMT
Lakhimpur Kheri News: बच्चों व महिलाओं को मिलेगा इन्द्रधनुष का सुरक्षा कवच, नहीं घेर पाएगी बीमारी
X
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह नवजात शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाते हुए: Photo- Newstrack

Lakhimpur Kheri News: तराई की प्रसूताओं व बच्चों की गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के उद्देश्य से सोमवार को जनपद खीरी में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 का आगाज हुआ। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जिला महिला अस्पताल पहुंचकर सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा के संग फीता काटकर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 का शुभारंभ किया। डीएम ने नवजात शिशुओं को पोलियो की दो खुराक पिलाई।

समझदारी दिखाएं, बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण कराएं

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि हर बच्चे को रोग मुक्त किया जाए। इसके लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अगर बच्चों को समय से टीका लगवाते रहें, तो बच्चे जीवनभर स्वस्थ व खुशहाल रहेंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि निःसंकोच बच्चे को टीका लगवाएं। जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि गर्भवती महिला व शून्य से 05 वर्ष आयु के बच्चे जो टीकाकरण से छूट गए हैं, वह अभियान के तहत अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर टीके लगवाकर जानलेवा बीमारियों से बचाव करें। डीएम ने मौजूद लोगों को संकल्प दिलाया कि अपने बच्चे को बीमारियों से बचायेंगे, सब काम छोड़ पहले टीके लगवाएंगे। समझदारी दिखाएं और अपने बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण कराएं।

आशा के सहयोग से ई-कवच एप पर टीकाकरण का पूर्व पंजीकरण होगा

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने कहा कि गर्भवती माता एवं बच्चों को शत प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। इसके तहत जनपद में नियमित टीकाकरण के दौरान वंचित रह गए शून्य से 05 वर्ष की आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाएंगे। सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 के दौरान यह टीके मुफ्त लगाए जायेंगे। तीन चरणों में संचालित होने वाला यह अभियान जिले में 14 अक्टूबर तक चलेगा। सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत पूरे जिले में 3018 सत्र आयोजित होंगे, जिनके लिए 25156 बच्चे एवं 6753 गर्भवती महिलाएं चिन्हित हैं। इस दौरान शत प्रतिशत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओ को प्रतिरक्षित किया जाएगा। आशा के सहयोग से ई-कवच ऐप पर टीकाकरण का पूर्व पंजीकरण करवाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रमोद कुमार वर्मा ने सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रमोद कुमार वर्मा, डीपीएम अनिल यादव, रोटरी क्लब के पदाधिकारी राम काज अग्रवाल, अमिताभ निगम, सुरेश अग्रवाल, अमित गुप्ता, मधुलिका त्रिपाठी, हरिप्रसाद त्रिपाठी मौजूद रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story