×

लालजी टंडन पर बड़ी खबर, डॉक्टर ने बताया कैसी है अब हालत

लाल जी टंडन को बुखार, पेशाब संबंधी समस्या थी। 11 जून को उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। ऐसे में अस्पताल भर्ती कराया गया।

Rahul Joy
Published on: 21 Jun 2020 5:43 AM GMT
लालजी टंडन पर बड़ी खबर, डॉक्टर ने बताया कैसी है अब हालत
X
lal ji tandon

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत में पहले से सुधार है। उनका वेंलिटलेर सपोर्ट धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। किडनी भी ठीक से काम कर रही है। मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक, राज्यपाल अभी वेंटिलेटर पर ही हैं। मगर, शनिवार को हालत में सुधार आने पर वेंटिलेशन सपोर्ट कम किया गया है। किडनी के ठीक काम करने से डायलिसिस नहीं करनी पड़ रही है।

अभी-अभी इंटरनेट बंद: छिपे आतंकियों को तेजी से ढूंढ रही सेना, सर्च ऑपरेशन जारी

इसलिए अस्पताल में भर्ती करवाया

इससे पहले गुरुवार को एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डा. रणदीप गुलेरिया से सलाह ली गई। इसके अलावा पीजीआइ के डायरेक्टर डा. आरके धीमान ने लिवर संबंधी इलाज का परामर्श दिया। वहीं लोहिया संस्थान के पूर्व निदेशक व क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट डा. दीपक मालवीय ने भी सुझाव दिए। साथ ही केजीएमयू के रेस्परेटरी विभाग के अध्यक्ष डा.सूर्यकांत से भी इलाज संबंधी सलाह ली गई। लाल जी टंडन को बुखार, पेशाब संबंधी समस्या थी। 11 जून को उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। ऐसे में अस्पताल भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने गत शनिवार को पहले जांच में यूरेनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन पाया। इसके बाद रात में ही लिवर की जांच का फैसला किया।

कांप उठा झाँसी: अचानक ऐसी मौतों से डरे लोग, हर तरफ दहशत का माहौल

ऑपरेशन कर ब्लीडिंग बंद की

इसमें बारीकी से देखने के लिए सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के बाद पेट के ओमेंटम से रक्तस्राव होने लगा। यह रक्त पेट में इकट्ठा हो रहा था। ऐसे में डॉक्टरों ने तुंरत ऑपरेशन का फैसला किया। ऑपरेशन कर ब्लीडिंग बंद की गई। इसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हे आईसीयू में वेंटीलेटर पर रखा गया है। उनकी लगातार इलेक्टिव डायलिसिस चल रही है।

इन लोगों ने लिया हालचाल

इस दौरान अस्पताल में उनसे मिलने वालों का तांता लगा हुआ है लेकिन कुछ विशिष्ठ लोगों को छोड़ कर किसी को भी उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। शनिवार को लालजी टंडन को देखने यूपी के स्वास्थ्य मंत्री पहुंचे। शुक्रवार को यूपी विधानसभा अध्यक्ष ह्दय नारायण दीक्षित उनका हालचाल लेने मेंदाता अस्पताल पहुंचे। जबकि इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ के मेदान्ता अस्पताल में भर्ती मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टण्डन का हालचाल लिया।

योगी आदित्यनाथ भी मिलने पहुंचे

इससे पूर्व बीते सोमवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे, उनके साथ यूपी के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। योगी के अलावा बीते मंगलवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान भी लालजी टंडन का हालचाल लेने मेदांता अस्पताल पहुंचे।

रिपोर्टर- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

आतंकियों को गोलियों से भूना: बड़ी साजिश का था प्लान, सेना ने मंसूबे किए नाकाम

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story