×

जौनपुर: स्व गुप्ता की 123 वीं जयंती, ब्रिटिश शासन काल में जगाया था शिक्षा की अलख

कस्बा मुंगराबादशाहपुर स्थित हिन्दू इण्टर कालेज में स्व. यमुना प्रसाद गुप्त स्मृति सेवा समिति के तत्वावधान में आज सोमवार को कालेज के संस्थापक स्व० यमुना प्रसाद गुप्त की 123 वीं जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया ।

Monika
Published on: 8 Feb 2021 2:28 PM GMT
जौनपुर: स्व गुप्ता की 123 वीं जयंती, ब्रिटिश शासन काल में जगाया था शिक्षा की अलख
X
ब्रिटिश शासन काल में शिक्षा मन्दिर की स्थापना कर स्व गुप्ता जी ने जगाया था शिक्षा की अलख

जौनपुर: कस्बा मुंगराबादशाहपुर स्थित हिन्दू इण्टर कालेज में स्व. यमुना प्रसाद गुप्त स्मृति सेवा समिति के तत्वावधान में आज सोमवार को कालेज के संस्थापक स्व० यमुना प्रसाद गुप्त की 123 वीं जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया । इस अवसर पर अतिथियों सहित उपस्थित प्रबुद्ध जनों व शिक्षाविदों ने संस्थापक स्व० यमुना प्रसाद गुप्त की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया ।

शिक्षा मंदिर पर शिक्षा माफियाओं का कब्जा

इस अवसर पर मुख्य वक्ता नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष व भाजपा युवा नेता राजीव गुप्त ने कहा कि इस शिक्षा मंदिर पर शिक्षा माफियाओं का कब्जा हो गया है। जिसके चलते मां सरस्वती मंदिर कथित प्रबंधतंत्र के लिए कामधेनु बनकर रह गया है। उन्होंने कहा कि फर्जी ढंग से आये प्रबंधतंत्र को स्कूल परिसर से बाहर नहीं किया तो इसका उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। अब दिन आ गया है कि शिक्षा मंदिर को लूट खसोट करने वालों से बचाया जाये।

दूर तक शिक्षा के क्षेत्र में कोई संसाधन नहीं था

वक्ताओं ने संयुक्त उद्धबोधन में कहा कि जब क्षेत्र सहित दूर दराज तक शिक्षा के क्षेत्र में कोई संसाधन नहीं था तब संस्थापक स्व० गुप्ता ने इस सरस्वती मंदिर की स्थापना ब्रिटिश हुकूमत के शासन काल में किया था। ऐसे मनीषी के कार्यक्रम में आकर हम सभी अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। आमंत्रण के लिए मैं संस्थापक के प्रपौत्र बृजेश कुमार गुप्त सहित परिजनों का आभारी हूं। सचमुच स्व गुप्ता जी क्षेत्र के मदन मोहन मालवीय व शिक्षा जगत के एक आदर्श थे। आगे कहा कि उन्होंने शिक्षा मंदिर की स्थापना कर जो उपकार किया है उसे ता कयामत तक भुलाया नही जा सकता है। विद्यालय की गरिमा मयी इतिहास को बढ़ाते हुए कहा कि अतीत में पंडित जवाहरलाल नेहरू, पंडित मदनमोहन मालवीय सरीखे महापुरुषों के आगमन ने विद्यालय का गौरव बढ़ा दिया।

ये भी पढ़ें: कानपुर देहात: DM ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये सख्त निर्देश

समारोह में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे

जयंती समारोह में मुख्य रूप से पालिका अध्यक्ष शिवगोविंद साहू, राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर धनंजय सिंह, भाजपा नगर मंडल उपाध्यक्ष आलोक कुमार गुप्त पिंटू, नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष आलोक कुमार गुप्त, पत्रकार बृजेश कुमार पाण्डेय, विश्वहिन्दू परिषद नगर अध्यक्ष जगदम्बा जायसवाल, बसपा नेता शैलेन्द्र साहू, भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राजनाथ यादव, आर एस एस नगर कार्यवाह शिवकुमार गुप्त लल्ला आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सालिकराम पटेल ने किया। संयोजक पत्रकार बृजेश कुमार गुप्त व सहसंयोजक पत्रकार शुभम कुमार गुप्त ने आगत जनो के प्रति आभार जताया।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़ें : अखिलेश का BJP पर तगड़ा प्रहार, दुनिया में खराब हो रही भारत की छवि

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story