×

मथुरा: बरसाने में खेली गई लठमार होली, देखें खूबसूरत फोटो और वीडियो

विश्व प्रसिद्ध बरसाना की लट्ठमार होली बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ खेली गई। राधारानी रुपी गोपियों ने नंदगाँव के कृषण रुपी हुरियारों पर जमकर लाठियां बरसाईं।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 5:43 PM GMT
मथुरा: बरसाने में खेली गई लठमार होली, देखें खूबसूरत फोटो और वीडियो
X
Lathmar Holi 2021: बरसाने में खेली गयी लठमार होली, देखें वीडियो

मथुरा: विश्व प्रसिद्ध बरसाना की लट्ठमार होली बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ खेली गई। राधारानी रुपी गोपियों ने नंदगाँव के कृषण रुपी हुरियारों पर जमकर लाठियां बरसाईं। हंसी ठिठोली, गाली, अबीर गुलाल तथा लाठियों से खेली गई होली का आनंद देश-विदेश से कोने-कोने से आये स्राधालुओं ने जमकर लिया/ लठ्ठमार होली के दौरान इंद्रदेव ने भी आकाश गंगा के जल की वर्षा होली के दौरान की, लेकिन इससे होली खेलने वाले हुरियारे और हुरियारिनों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आई।

ऐसे मनाई जाती है लठ्ठमार होली

बरसाना की पीली पोखर पर कृष्ण रूपी ध्वजा के साथ होली के गीत गाते ये लोग है नंदगाँव के कृषण रुपी हुरियारे है जो की बरसाना में राधा रुपी गोपियों के साथ होली खेलने आये है। हजारों बरसों से चली आ रही इस परंपरा के तहत नंदगाँव के हुरियारे पिली पोखर पर आते है जहाँ उनका स्वागत बरसाना के लोग ठंडाई और भांग से करते है.

ये भी पढ़ें: गोमती रिवरफ्रंट घोटाला: रूप सिंह यादव के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/WhatsApp-Video-2021-03-23-at-21.32.36.mp4"][/video]

यहाँ से ये हुरियारे एक दूसरे को पगड़ी बांधते है ढालों को सजाते है और हसी ठिठोली के साथ हुरियारिनों को रिझाने के लिए तैयारी करते है ओर उसके बाद सभी हुरियारे कृष्ण रूपी ध्वजा को लेकर श्री जी मंदिर पहुँचते है और श्री जी राधा रानी को कृष्ण ध्वजा का दर्शन कराते है और होली की शुरुआत करते हुए रंगीली गली पहुँचते है जहाँ ये बरसाना की हुरियारिनों को होली के गीत गा कर रिझाते है और उनसे हँसी ठिठोली करते है।

साल भर से लोग करते हैं इंतजार

होली के गीत और गलियों के बाद होता है नाच गाना और फिर खेली जाती है लट्ठमार होली, जिसमे बरसाना की हुरियरिने नन्द गाँव के हुरियारों पर करती है लाठियों से बरसात .जिसका बचाव नन्द गाँव के हुरियारे अपने साथ लायी ढाल से करते है . इस होली को खेलने के लिए नन्द गाँव से बूढ़े, जवान और बच्चे भी आते है और राधा कृषण के प्रेम रुपी भाव से खेलते है होली। उधर बरसाना की हुरियारिनें भी साल भर इसका इंतजार करती है क्योंकि प्रेम की होली साल में एक ही दिन जो खेलने को मिलती है और यह एक महीने पहले से इसके लिए तैयारी करने लग जाती है । माल खाने के बाद यह अपनी लाठियों को तेल पिलाती है और उसी का असर है कि आज लाठमार होली के दिन पूरे बरसाने में लाठियों की तड़तड़ाहट सुनाई देती है ।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/WhatsApp-Video-2021-03-23-at-21.23.18.mp4"][/video]

देश के कोने-कोने से आते हैं श्रद्धालु

बरसाना की इस अनोखी लट्ठमार होली को देखने के लिए स्रधालू देश के कोने-कोने से आते है और राधा और क्रिशन की प्रेम स्वरुप होली को देखकर आनन्दित हो उठते है .और इस होली का जमकर लुत्फ उठाते हैं।

ये भी पढ़ें: सोनभद्र: घर में घुसकर महिलाओं से मारपीट, FIR के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/WhatsApp-Video-2021-03-23-at-21.31.56.mp4"][/video]

इस लाठियों के साथ खेले जाने वाली होली का लुफ्त पुलिस वाले भी उठाते है लाठियों को चलते देख एसएसपी डॉ गौरव ग्रोबर भी हैरान ओर भाव विभोर थे और वह भी कह उठे की पुलिस के सामने भले ही लाठियों की बरसात हो रही हो लेकिन इसमें पुलिस कुछ नही कर सकती क्योंकि यह लाठियां प्रेम के अधीन है और इसको देखने के लिए देव लोक से भी देवता लालायित रहते है ।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/WhatsApp-Video-2021-03-23-at-21.32.23.mp4"][/video]

उधर इस बार की लठ्ठमार होली पर इन्द्रदेवता भी मेहरबान थे और लठामार होली के दौरान खूब बरसात हुई और इस बरसात ने लट्ठमार होली के उमंग को ओर बढ़ा दिया और इस दृश्य को देख मानो ऐसा लग रहा था जैसे इंद्रा देवता भी हर्षित है और राधा कृष्ण की इस प्रेम होली पर जलाभिषेक कर अपने आप को धन्य कर रहे है।

रिपोर्ट: नितिन गौतम

Newstrack

Newstrack

Next Story