×

केजीएमयू की कमान अब इनके हाथों में, संभालेंगे नई जिम्मेदारियां

आखिरकार किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में नऐ कुलपति की तैनाती हो ही गई। लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी को केजीएमयू का नया कुलपति बनाया गया है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 7:00 AM GMT
केजीएमयू की कमान अब इनके हाथों में, संभालेंगे नई जिम्मेदारियां
X

लखनऊ: आखिरकार किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में नऐ कुलपति की तैनाती हो ही गई। लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी को केजीएमयू का नया कुलपति बनाया गया है। लेफ्टिनेंट पुरी अभी एम्स नई दिल्ली में प्रोफेसर एमेरिटस के पद पर कार्यरत हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की ओर से इनकी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन्हें पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के लिए कुलपति बनाया गया है। कुलाधिपति के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि ले.जनरल डॉ विपिन पुरी प्रोफेसर एमेरिटस भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 03 वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ें:आडवाणी-जोशी पर बड़ी खबर: भूमि पूजन के न्योते पर नहीं आएंगे अयोध्या, ये है वजह

लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी थे इस पोस्ट में

लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस के डीजी के साथ आर्मी मेडिकल कोर के सीनियर कर्नल कमांडेंट रह चुके हैं। पुणे स्थित आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज से स्नातक लेफ्टिनेंट जनरल पुरी को सेना मेडिकल कोर में आठ दिसंबर 1979 को कमीशंड मिली थी। उन्होंने 1985 में आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज से ही जनरल सर्जरी में पीजी किया था, जबकि 1993 में चंडीगढ़ के परास्नातक इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च से एमसीएच किया है। वह जाने माने पीडियाट्रिक सर्जन हैं। लखनऊ के सेंट्रल कमांड और आरआर हॉस्पिटल दिल्ली में भी वह तैनात रह चुके हैं। वर्ष 2017 में उनको राष्ट्रपति ने विशिष्ट सेवा मेडल प्रदान किया था। जबकि जून 2016 में उनको राष्ट्रपति का ऑनरेरी सर्जन नियुक्त किया गया था।

ये भी पढ़ें:लालू परिवार पर खतरा: घर पर 13 लोग कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

बता दे कि बीती 11 अप्रैल को केजीएमूय कुलपति का तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद प्रो. एमएलबी भट्ट को तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया था। कोविड-19 महामारी के चलते उन्हें यह विस्तार दिया गया था। इस बीच नए कुलपति का चयन न हो पाने के कारण बीती 13 जुलाई को संजय गांधी पीजीआइ के निदेशक प्रो. आरके धीमान को केजीएमयू के कुलपति का अतिरिक्त कार्य भार सौंपकर प्रो. भट्ट को कार्यमुक्त कर दिया गया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story