×

आ गई लिस्ट: यूपी के किन जिलों में नहीं मिलेगी लॉकडाउन से छूट, यहां देखे

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट के लिए भी गाइडलाइन तैयारी की है। यूपी सरकार ने तय किया है कि वह इस गाइडलाइन के मुताबिक ही छूट देगी।

Vidushi Mishra
Published on: 20 April 2020 10:33 AM GMT
आ गई लिस्ट: यूपी के किन जिलों में नहीं मिलेगी लॉकडाउन से छूट, यहां देखे
X
आ गई लिस्ट: यूपी के किन जिलों में नहीं मिलेगी लॉकडाउन से छूट, यहां देखे

लखनऊ। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 20 अप्रैल यानी आज से बीते करीब एक माह से लागू लॉकडाउन से कुछ छूट देने का फैसला किया है। हालांकि यह छूट केवल उन जिलों को ही मिलेगी जो रेड या आरेंज जोन में नहीं है। इसके साथ ही जिन जिलों में 10 से अधिक कोरोना पाजिटिव मामले है वहां जिलाधिकारी को फैसला लेना होगा कि वह जिले में कितनी छूट प्रदान कर सकते है।

ये भी पढ़ें...10,000 का इनाम: बस जमातियों का देना है पता, पुलिस ने किया ऐलान

गाइडलाइन के मुताबिक ही छूट

बताते चले कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट के लिए भी गाइडलाइन तैयारी की है। यूपी सरकार ने तय किया है कि वह इस गाइडलाइन के मुताबिक ही छूट देगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिए जिलाधिकारियों से बात की और उनके जिले में कोरोना वायरस से जुडे़े मामलों की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारियों से उनके जिले में हाटस्पाट क्षेत्रों, प्रभावित थानों की संख्या, हाटस्पाट क्षेत्र में मकानों की संख्या व अनुमानित जनसंख्या, कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या, कोरोना संदिग्धों की संख्या, क्वारेंटाइन किए गऐ लोगों की संख्या, बैरेकेटिंग किए गये स्थानों की संख्या, दूध-राशन व सब्जी की डोर टू डोर आपूर्ति की व्यवस्था, गाडियों के चालान की संख्या, जब्त गाडियों की संख्या तथा धारा-188 के तहत डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट व एपीडेमिक एक्ट के तहत दर्ज एफआईआर की संख्या के संबंध में जानकारी ली गई।

ये भी पढ़ें...घर-घर पहुंचा मोबाइल पेट्रोल-पंप: बड़े काम की चीज, हो रहा खूब इस्तेमाल

किन जिलों को लॉकडाउन में रियायत

जिलाधिकारियों से बात करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर फैसला लिया कि किन जिलों को लॉकडाउन में रियायत दी जाएगी।

10 से अधिक करोना केस वाले जिलों में आज से मिलने वाली छूट की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों को दी गई है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि छूट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाए।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी का आदेश, कोटा से लाए गए सभी बच्चों को इस खास जगह पर रखा जाए

लॉकडाउन से कोई छूट नहीं मिलेगी

केंद्र सरकार के गाइडलाइन के अनुरूप खुल रहे संस्थानों व फैक्ट्रियों में जाकर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था को सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि फैक्ट्री और संस्थानों में सैनिटाइजेशन मॉनिटरिंग होनी चाहिए।

इसके मुताबिक यूपी के 27 जिलों को छोड़कर 48 जिलों में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप छूट दी जायेगी। लखनऊ सहित जिन 27 जिलों में लॉकडाउन से कोई छूट नहीं मिलेगी उनमे आगरा, फिरोजाबाद, मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत, बिजनौर, बस्ती, वाराणसी, मऊ,आजमगढ़, बलिया, मिर्जापुर,चंदौली, गाजीपुर, कानपुर, कानपुर देहात ,उन्नाव फतेहपुर, औरैया, कन्नौज, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर तथा सीतापुर शामिल है।

ये भी पढ़ें...गाढ़े पसीने की कमाई जानवरों को खिला दी, ऐसी क्या थी मजबूरी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story