उन्नाव रेप पीड़िता: बीघापुर पहुंचा शव, गांव में मातम, अंत्येष्टि आज

सफदरजंग में रेप पीड़िता का पोस्टमॉर्टम हुआ हो गया है, उनका शव उन्नाव लाया जा रहा है। सफदरजंग अस्पताल से शव रवानापोस्टमॉर्टम पूरा हो जाने के बाद सफदरजंग अस्पताल से उन्नाव गैंगरेप पीड़िता का शव लेकर एंबुलेंस रवाना हो चुकी है।

Published by Harsh Pandey Published: December 7, 2019 | 12:42 pm
Modified: December 8, 2019 | 8:00 am

नई दिल्ली: चर्चित उन्नाव गैंगरेप की पीड़िता का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में देर रात निधन हो गया, पीड़िता को एयरलिफ्ट करके लखनऊ से दिल्ली लाया गया था। बताया जा रहा है कि पीड़िता का शरीर 95 फीसदी जल चुका था।

आपको बता दें कि सफदरजंग अस्पताल के प्रवक्ता ने उन्नाव रेप पीड़िता के निधन की पुष्टि की है।

सफदरजंग अस्पताल में रेप पीड़िता का पोस्टमॉर्टम हुआ, इसके बाद उसका शव उन्नाव देर रात उन्नाव के बीघापुर में उसके गांव लाया गया। बिटिया का शव गांव पहुंचने पर पूरे गांव में सिर्फ सिसकियों की गूंज सुनायी दे रही थी पूरे गांव में मातम पसरा था। गम और गुस्से में डूबे गाववाले पूर्ण न्याय की मांग कर रहे हैं। पुलिस के दबाव के बावजूद लड़की के पिता ने रात में अंतिम संस्कार से मना कर दिया उसका कहना था कि जब उसकी बहन पूणे से आ जाएगी उसके बाद ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। पिता का कहना है कि बलात्कारियों को दौड़ाकर गोली मार दी जाए या फांसी दी जाए। पोस्टमार्टम में मौत की वजह अधिक जलना बतायी गई है।

इससे पूर्व सफदरजंग अस्पताल से शव रवाना हुआ। पोस्टमॉर्टम पूरा हो जाने के बाद सफदरजंग अस्पताल से उन्नाव गैंगरेप पीड़िता का शव लेकर एंबुलेंस रवाना हुई। पीड़िता का शव सड़क मार्ग से गांव ले जाया गया।

इस बीच सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एएसपी विनोद कुमार जायसवाल को हटाकर उनके स्थान पर धवल कुमार जायसवाल को तैनात किया है।

डॉ. शलभ कुमार ने बताया…

दरअसल, सफदरजंग अस्पताल के बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. शलभ कुमार के मुताबिक पीड़िता को हमारे बड़े प्रयासों के बावजूद बचाया नहीं जा सका है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि शाम में ही उसकी हालत खराब होनी शुरू हो गई थी, रात 11.10 बजे उसे कार्डियक अरेस्‍ट आया। हमने इलाज शुरू किया और उसे बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन रात में 11.40 बजे उसकी मौत हो गई।

LIVE UPDATE…

शव लेकर पहुंचे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने रात में ही पीड़ित का अंतिम संस्कार करने की बात कही।

इस पर, पीड़ित के पिता ने साफ किया कि उनकी एक बेटी पुणे से आ रही है। उसके आने के बाद ही अंतिम संस्कार करेंगे, चाहे प्रशासन नाराज क्यों न हो जाए।

गम और गुस्से के बीच उन्नाव पहुंचा गैंगरेप पीड़िता का शव, सुरक्षा बढ़ाई गई।

दिल्ली से उन्नाव पहुंचा रेप पीड़िता का शव…

दिल्ली से उन्नाव पहुंचा रेप पीड़िता का पार्थिक शरीर,  लेकिन अंतिम संस्कार कब किया जाएगा, इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है।

उन्नाव रेप पीड़िता का शव उन्नाव पहुंच गया है, कल रात उसका दिल्ली में इलाज के दौरान निधन हो गया था।

यूपी में लगे राष्ट्रपति शासनः रामगोपाल…

समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर कहा कि संविधान में अनुच्छेद 356 की व्यवस्था की गई है और राज्य सरकार संविधान के अनुरूप काम नहीं कर रही हैं।
राज्य सरकार को हटा दिया जाना चाहिए और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाना चाहिए।

पीड़िता का शव उसके गांव, विघापुर के लिए रवाना हो गया है। रोचक तथ्य यह है कि उन्नाव में कोई भी गाड़ी नहीं रूकी है।

सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सजग नहींः अनुप्रिया…

उन्नाव रेप केस में पीड़िता की मौत के बाद अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर किसी भी राज्य या केंद्र सरकार की प्राथमिकता नहीं रही है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सभी को राजनीतिक मतभेद से ऊपर जाते हुए इस मुद्दे को उठाना चाहिए और ऐसे अपराधों के खिलाफ एक सुर में आवाज बुलंद करनी होगी। महिलाओं को समय से न्याय दिलाने को लेकर सभी तरह के लूपहोल को बंद करना होगा।

परिजनों को मिलेगा आवासः मंत्री कमल रानी…

उत्तर प्रदेश की मंत्री कमल रानी वरुण ने उन्नाव रेप पीड़िता के परिजनों से मुलाकात के बाद कहा कि जिलाधिकारी आर्थिक मदद के रूप में पीड़ितों के परिजनों को 25 लाख रुपये देंगे।

इसके साथ ही परिवार की मांग के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें घर भी मुहैया कराया जाएगा।

रेप पर फूटा गुस्सा, इंडिया गेट पर पुलिस-प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत, कई लड़कियां बेहोश…

महिला सुरक्षा को लेकर दिल्ली में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है, शनिवार शाम राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाला गया।

इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की, तो प्रदर्शनकारी भिड़ गए और बैरिकेड तोड़ दिया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पानी की बौछारों का भी इस्तेमाल किया।

पुलिस ने की प्रदर्शनकारियों पर पानी बौछार…

दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कैंडल मार्च निकाला जा रहा है, प्रदर्शनकारियों ने राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाला तो रास्ते में पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेट लगाए लेकिन प्रदर्शन कर रहे पुरुष और महिलाओं ने बैरिकेट पर चढ़ते हुए उसे गिराने की कोशिश की, इस बीच पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए पानी की बौछार भी की।

पोस्टमार्ट्म रिपोर्टः जलने के कारण हुई मौत…

उन्नाव रेप केस की पीड़िता की पोस्टमार्ट्म रिपोर्ट आ गई है, रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़िता की मौत गंभीर रूप से जलने के कारण हुई।

परिजनों को 25 लाख और एक घर देगी सरकार…

उन्नाव रेप केस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है, योगी सरकार पीड़िता के परिजनों को 25 लाख रुपये के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर भी देगी।

जिले के डीम परिजनों को यह चेक आज ही सौंपेंगे, साथ ही मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक ट्रायल के तहत कराया जाएगा

लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन…

उन्नाव रेप केस के खिलाफ लखनऊ में प्रदर्शन करते कांग्रेस के कार्यकर्ता. प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस की झड़प भी हुई।

पीड़िता के भाई ने कहा…

उन्नाव पीड़िता की मौत के बाद मिडिया के सामने आए उसके भाई ने दुखी होते हुए कि, मैं अपनी बहन को नहीं बचा पाया। अब मैं सरकार और पुलिस से मांग करता हूं कि मेरी बहन इस दुनिया में नहीं है तो आरोपी को भी मौत मिलनी चाहिए।

पीड़िता के भाई ने कहा…

भाई ने बताया कि बहन को हमने वादा किया था कि उसे बचा लेंगे पर नहीं बचा पाए। हम आरोपी को भी सजा दिलवाकर रहेंगे। जब भाई से पीड़िता के अंतिम संस्कार के बारे में पूछा गया तो वह बोले कि अपनी बहन के शव को न गंगा में बहाएंगे, न ही आग के हवाले करेंगे, उसे धरती मैया की गोद में दफनाएंगे।

क्या थे पीड़िता के आखिरी शब्द…

नब्बे फीसदी जली हुई उन्नाव की रेप पीड़िता की आवाज ढंग से नहीं निकल रही थी। जलने की वजह से उसके गले की श्वांस और आहार नली पूरी तरह से सूज चुकी थीं। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में जब उन्नाव की जलाई गई रेप पीड़िता बृहस्पतिवार की रात नौ बजे पहुंची तो वह डॉक्टरों से कुछ कहना चाह रही थी। पीड़िता के पास में खड़े अस्पताल के बर्न यूनिट के हेड डॉ. शलभ और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि उसके मुंह से निकली हुई बातें इतनी ही समझ में आ रहीं थी कि वह जानना चाह रही थी कि वह बच जाएगी न।

डॉक्टरों ने बताया कि उसने इशारों में और हल्की आवाज में कहा कि वह मरना नहीं चाहती है। उसने यह भी कहा कि उसके साथ ऐसा करने वाला कोई बचे न। थोड़ी बहुत बात करते करते वह पूरी तरह से निढाल हो गई। पीड़िता को तुरंत वेंटीलेटर पर रखा गया क्योंकि नब्बे फीसदी तक जलने से उसके शरीर में बहुत लिक्विड बह चुका था।

पूर्व मंत्री मनोज पाण्डेय बोले- नाकारा डीजीपी को बर्खास्त करे सरकार

पूर्व मंत्री मनोज पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी को नाकारा डीजीपी बताते हुए उनकी बर्खास्तगी की मांग उठाई है।

मीडिया से बात करते हुए मनोज पाण्डेय ने कहा के उन्नाव में एक बेटी और बहन के साथ हृदय विदारक और मानवता विरोधी हम समझते हैं अब तक देश की सबसे दुर्लभ और सबसे दुस्साहसिक घटना घटी है। जिस पर आज समाजवादी पार्टी विरोध पर बैठी है।

हम इसका विरोध करते हैं वही हम मांग करते हैं कि इस घटना ने इस बात को स्थापित कर दिया है के उत्तर प्रदेश में प्रशासन पुलिस और और का़नून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। बहन बेटियां आज घर से निकलने में कतरा रही हैं, जब आज उत्तर प्रदेश में कानून की ऐसी स्थित पैदा हो गई हो के हमारे आपके घर में रहने वाली बेटियां और बहन वो संकोच करें और ये सोचे के कहीं हमे भी कोई रेप करके जला दे तो हम समझते हैं के नैतिकता के रूप में उत्तर प्रदेश की सरकार को रहना का कोई मौका नहीं रह गया है।

उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश की सरकार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए। और उत्तर प्रदेश के ऐसे नाकारा डीजीपी को जिसके राज में कल भी एक तीन साल की बच्ची के साथ बलात्कार होता है।

एक बेटी जो तड़प तड़प के मर गई दिल्ली में, मैं समझता हूं सरकार को ऐसे डीजीपी को जिसने कानून व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है उसे तत्काल बर्खास्त करना चाहिए।

मंत्री कमल रानी के खिलाफ प्रदर्शन…

रेप पीड़िता के घर मिलने जा रहे उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के कार्यकर्ताओं ने सांसद साक्षी महाराज के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार मंत्री कमल रानी वरुण के पहुंचने पर जमकर प्रदर्शन किया।

नवाब मलिक ने कहा- फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन हो…

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता नवाब मलिक ने उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर कहा कि जिस तरह से उन्नाव रेप पीड़िता की मौत हुई और डॉक्टर ने बताया कि उसकी मौत कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई।

उन्होंने कहा कि एक लड़की जो 95% जल चुकी है और डॉक्टरों के अनुसार अगर उसकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई है तो कहीं न कहीं यह आरोपी को बचाने का प्रयास है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें पता है कि उत्तर प्रदेश सरकार आरोपियों को बचाने की कोशिश कर चुकी है, सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया जाए। हम जांच की मांग करते हैं और आरोपी को फांसी दी जाए।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा- नहीं बचेगा एक भी दोषी…

यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य उन्नाव रेप पीड़िता के घर पर परिजनों से मिलने के बाद कहा कि अगर पीड़ित परिवार जांच चाहता है तो हम ऐसा करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीड़िता की ओर से जिन-जिन लोगों के नाम लिए गए हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. कोई भी आरोपी नहीं बचेगा।

सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ प्रदर्शन…

उन्नाव में सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन हो रहा है, प्रदर्शनकारियों ने मंत्रियों का घेराव किया है।

इस बीच लखनऊ में पुलिस के खिलाफ लोगों के बीच झड़प हो रही है, लखनऊ में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और पुलिस इन पर नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश कर रही है।

अनुप्रिया पटेल…

अपना दल (एस ) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल भी उन्नाव के लिए निकलीं, करेंगी पीड़ित परिवार से मुलाकात।

आरोपी का बेल ऑर्डर आया सामने…

उन्नाव गैंगरेप केस को लेकर हो रहे चौतरफा राजनीतिक हमलों से यूपी सरकार घिरी हुई है, लेकिन इसी बीच उन्नाव मामले के आरोपी का वो बेल ऑर्डर सामने आया है जिसमें उसे रेप मामलों में जमानत मिली थी।

इस बेल ऑर्डर के माध्यम से यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि सरकार ने इस मामले के आरोपी की बेल का विरोध किया था।

उन्नाव रेप कांड को लेकर प्रियंका ने एक बार फिर उठाए योगी सरकार पर सवाल

आखिर इसका जिम्मेदार कौन है?

कोई तो जिम्मेदारी लेगा?

सरकार किसके साथ खड़ी है?

मुख्यमंत्री किसके साथ खड़े हैं?

तंत्र किसके साथ खड़ा है?

उप्र में लड़कियों और महिलाओं के लिए कोई जगह है? ये इंतिहा हो रही है जुल्म की।

बसपा सुप्रीमो मायावती…

महिलाओं पर हो रहे अत्याचार व अपराध के संदर्भ में राज्यपाल से मिलने पहुंची बसपा सुप्रीमो मायावती, यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल से करीब 45 मिनट की मुलाकात के बाद वापस निकलीं मायावती।

केजरीवाल ने कहा…

उन्नाव की बेटी की दुखद मौत हर भारतीय को शर्मिंदा करती है। ईश्वर पीड़िता के परिवार को हौसला दे।पूरा देश इस लड़ाई में उनके साथ है। मैं उम्मीद करता हूँ यूपी सरकार हमारी बेटी के हत्यारों को सूली पर चढ़ाने की न्यायिक प्रक्रिया जल्द पूरी करेगी और समाज के लिए उदाहरण बनाएगी।

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की शुरुआती रिपोर्ट…

सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता ने कहा कि ऑटोप्सी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मौत ज्यादा जल जाने की वजह से हुई, पोस्टमॉर्टम के दौरान जहर, घुटन का कोई संकेत नहीं मिला।

अब उत्तर प्रदेश के 2 मंत्री उन्नाव के लिए रवाना हो गए हैं, जिनमें मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, कमल रानी वरुण भी शामिल है।

प्रियंका गांधी ने की परिजनों से मुलाकात…

कांगेस महासचिव प्रियंका गांधी उन्नाव में पीड़ित परिवार से मुलाकात की, परिजनों ने प्रियंका गांधी को बताया कि एक साल में आरोपियों ने उनके पूरे परिवार को प्रताड़ित किया जा रहा है।

पीड़िता के पिता ने प्रियंका गांधी को आपबीती सुनाई और कहा कि एक साल में परिवार पर अत्याचार किया गया. परिवार को धमकाया गया और परिवार की बच्ची को स्कूल ना भेजने की धमकी भी दी गई।

प्रियंका गांधी ने किया सवाल…

पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, परिजनों ने उन्हें बताया कि आरोपियों ने घर में घुसकर रेप पीड़िता के पिता से मारपीट भी की।

इसके साथ ही कांग्रेस महासचिव ने कहा कि बीते एक साल से पीड़िता और उसके परिवार को परेशान किया जा रहा था. मैंने यह भी सुना है कि दोषियों का बीजेपी से संबंध है, राज्य में अपराधियों में कोई डर नहीं है।

योगी सरकार…

कांग्रेस महासचिव ने राज्य की बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सीएम योगी कहते हैं कि राज्य में अपराधियों की कोई जगह नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि यहां महिलाओं के लिए कोई जगह नहीं है, प्रशासन को बताना पड़ेगा कि ऐसा क्यों हो रहा है।

पीड़िता की भाभी ने कहा- न्याय के लिए साथ लड़ेगीं प्रियंका गांधी

परिजनों से मुलाकात, प्रियंका गांधी ने कहा-

प्रियंका गांधी ने उन्नाव पीड़िता के परिजनों से मुलाकात के बाद मीडिया से कहा कि, घर में घुसकर पीड़िता के पिता को पीटा, जलाए पीड़िता के खेत, इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने कहा कि 1 साल से किया जा रहा था प्रताड़ित।

बसपा सुप्रीमो मायावती आज, उप्र के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से महिला उत्पीड़न की गभीर समस्या के संबंध में मुलाकात करेंगी।

हरियाणा के सीएम ने कहा..

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि महिलाओं के साथ अपराध शर्मनाक, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द शुरू करेंगे हेल्पलाइन नंबर।

मायावती ने कहा…

बसपा सुप्रीमो मायावती ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले कुछ सालों में खास कर बीजेपी सरकार के दौरान महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस कर रहीं है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि यूपी में ऐसा कोई भी दिन नहीं जाता जब महिलाओं के खिलाफ अपराध का कोई केस न हो, जब तक राज्य सरकार समय तय कर एक्शन लेना नहीं शुरू करेगी, ऐसी घटनाएं थमने वाली नहीं हैं।

प्रियंका गांधी पहुंची उन्नाव…

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी उन्नाव पहुंच गई है। वे पीड़ित के परिवार से मुलाकत करने गई हैं। प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी और प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह भी मौजूद हैं, प्रियंका गांधी परिवार से मिलने उनके घर के अंदर गई हैं।

वे परिजनों से अकेले में मुलाकात कर यह जानना चाहती हैं कि परिवार अब क्या चाहता है।

सपा के बाद कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, लाठीचार्ज…

समाजवादी पार्टी के बाद कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता विधानसभा और बीजेपी कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गए। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प हुई, झड़प के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच भी झड़प हुई।

पीड़िता के पिता ने कहा…

 उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत के बाद परिवार सदमे में है। पिता ने शनिवार को कहा कि परिवार को एक पैसा नहीं चाहिए। बस, मेरी बेटी को इंसाफ मिले। मौत का बदला सिर्फ मौत होता है।

गुनहगारों को बगैर देर किए फांसी मिले या उन्हें दौड़ाकर गोली मार दी जाए। इस बीच, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव विधानसभा के बाहर धरने पर बैठ गए। वहीं प्रियंका गांधी उन्नाव में पीड़िता के परिवार से मिलने के लिए निकल चुकी हैं। वह अब किसी भी समय उन्नाव में पहुंच सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें…उन्नाव रेप केस! हार गई जिंदगी की जंग, भाई से कही ये अंतिम बात

योगी राज में यह पहली घटना नहीं: अखिलेश

धरने के दौरान अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बेटियों पर अत्याचार से देश गुस्से में है। जिनपर आरोप लगे वे बीजेपी से जुड़े लोग हैं।

अखिलेश आगे बोले कि बीजेपी सरकार दावा कर रही है कि कानून व्यवस्था ठीक होगी, आपने सीएम की भाषा नहीं सुनी? कहा था कि अपराधियों को ठोक दिया जाएगा। जो अपराधी थे यूपी छोड़कर चले गए। लेकिन देखिए अपराधी यहीं हैं।

उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा कल हर जिले में शोक सभा करेगी। उन्नाव कांड पर अखिलेश ने कहा कि जब तक मुख्यमंत्री, गृह सचिव और डीजीपी नहीं दे देते इस्तीफा, नहीं होगा न्याय।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह पहली घटना नहीं है, बेटियों की गुहार नहीं सुनती योगी सरकार।

पीड़िता के पिता ने कही ये बात…

पिता ने आगे यह भी बताया, ‘‘परिवार को आरोपी सरेआम जान से मारने की धमकी सरेआम देते थे। कई बार यह भी कहा कि केस वापस नहीं लिया तो परिवार और बेटी को आग लगा देंगे।

पुलिस को इसकी जानकारी दी, लेकिन वे हर बार टालमटोल करते रहे। बेटी की मौत की खबर अखबार से मिली। पुलिस या प्रशासन का कोई आदमी यह बताने नहीं आया। हमारे विधायक ने भी कोई खैरख्वाह नहीं ली।’’

पीड़ित की मौत के बाद उन्नाव जिले के बिहार कस्बे को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। पुलिस और जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। कस्बे में सन्नाटा पसरा है। ग्रामीण पिछले दो दिनों से अपने घरों में दुबके हुए हैं।

ये भी पढ़ें…फिर हुआ घिनौना काम! उन्नाव में एक और बेटी की लूटी गयी अस्मत

पीड़िता को सुरक्षा क्यों नहीं दी गई: प्रियंका गांधी

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने मामले पर प्रदेश की योगी सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा, ‘मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि उन्नाव पीड़िता के परिवार को इस दुख की घड़ी में हिम्मत दे।

यह हम सबकी नाकामयाबी है कि हम उसे न्याय नहीं दे पाए। सामाजिक तौर पर हम सब दोषी हैं लेकिन ये उत्तर प्रदेश में खोखली हो चुकी कानून व्यवस्था को भी दिखाता है।

उन्होंने आगे कहा, ‘उन्नाव की पिछली घटना को ध्यान में रखते हुए सरकार को तत्काल पीड़िता को सुरक्षा क्यों नहीं दी गई? जिस अधिकारी ने उसका एफआईआर दर्ज करने से मना किया उस पर क्या कार्रवाई हुई? उप्र में रोज रोज महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहा है, उसको रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है?’ प्रियंका गांधी आज उन्नाव जाकर पीड़िता के परिवारवालों से मिलेंगी। इसके लिए वह लखनऊ से निकल चुकी हैं।

Priyanka Gandhi Vadra

@priyankagandhi

मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि उन्नाव पीड़िता के परिवार को इस दुख की घड़ी में हिम्मत दे।

यह हम सबकी नाकामयाबी है कि हम उसे न्याय नहीं दे पाए। सामाजिक तौर पर हम सब दोषी हैं लेकिन ये उत्तर प्रदेश में खोखली हो चुकी कानून व्यवस्था को भी दिखाता है।

View image on Twitter
1,807 people are talking about this

फास्ट ट्रैक ले जाया जाएगा केस: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेप पीड़िता की मौत पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और यह केस फास्ट ट्रैक कोर्ट ले जाया जाएगा।

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने लिखा…

यह सुनकर बहुत धक्का लगा कि जिस लड़की ने उन्नाव में बलात्कार की शिकायत दर्ज की थी, उसे आग लगा दी गई। पीड़िता अपनी जिंदगी की जंग हार गई है। अगर समय रहते दोषियों पर कार्रवाई की जाती तो ऐसा नहीं होता। केंद्र सरकार के गृह विभाग को तत्काल संज्ञान लेना चाहिए।

कांग्रेस पार्टी की महिला विंग ने ट्वीट कर कहा…

‘यूपी सरकार सो गई है। ‘भारत की एक और बेटी’ ने दम तोड़ दिया क्योंकि सिस्टम उसकी सुरक्षा करने में नाकाम रहा. रेप पीड़िता को उन्नाव में जला दिया गया था, जिसे एयरलिफ्ट कर सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

राहुल गांधी ने कहा…

पीएम मोदी पर साधा निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ‘हिंसा में विश्वास रखता है देश को चला रहा आदमी’।  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों, दलितों के साथ हो रही हिंसा, ट्राइबल्स पर अत्याचार हो रहा है।

साथ ही राहुल गांधी ने बोला कि देश में लगातार बढ़ रही है अराजकता और महिलाओं पर अत्याचार, प्रतिदिन आती रहती है रेप की खबरें।

देश बढ़ी हिंसा और महिलाओं के साथ अपराध।

चिराग पासवान…

वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता चिराग पासवान ने भी ट्वीट कर अपना दुख जाहिर किया. उन्नाव की पीड़िता के निधन से दुखी हूं। अगर न्याय प्रणाली में जल्द न्याय देने का कानून होता तो आरोपी इनके साथ जघन्य अपराध नहीं कर पाता. प्रधानमंत्री से यह आग्रह करता हूं कि कानून में सुधार कर कड़े और जल्द न्याय दिलाने के प्रावधान किए जाएं ताकि भविष्य में कोई भी ऐसी अप्रिय घटना न घटे।

वृंदा करात बोलीं…

उन्नाव घटना पर माकपा नेता वृंदा करात बोलीं– योगी सरकार संपन्न जातियों को बचा रही । वहीं मायावती ने कहा-राज्य सरकारें लोगों में पैदा करें कानून का खौफ। तभी कम होगा अपराध का ग्राफ।

सुप्रिया सुले ने ट्वीट किया…

सुप्रिया सुले ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘एक और रेप पीड़ित मासूम की जिंदगी खत्म हो गई। उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बारे में सुनकर बेहद दुख हुआ. मेरी हार्दिक संवेदना. उसकी आत्मा को शांति मिले. लेकिन हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अन्य रेप पीड़ितों के साथ ही उसे भी न्याय मिले….अब बहुत हुआ।