टिड्डियों के हमले में घिर गए थे किसान, अगर हो न जाता ये काम

कानपुर देहात की तहसील रसूलाबाद क्षेत्र में टिड्डियों के आते ही किसानों की फसलों पर आक्रमण कर दिया। जिससे घबराए किसान कहीं खेतों में थाली तो कहीं झाड़ू से टिड्डियों को भगाते नजर आए।

कानपुर: कानपुर देहात की तहसील रसूलाबाद क्षेत्र में टिड्डियों के आते ही किसानों की फसलों पर आक्रमण कर दिया। जिससे घबराए किसान कहीं खेतों में थाली तो कहीं झाड़ू से टिड्डियों को भगाते नजर आए। जैसे ही प्रशासन को टिड्डियों की भनक लगी, तो वैसे ही अपने गाड़ियों से किसानों के खेतों में जा पहुंचे और ध्वनि करने के लिए कहा जिससे टिड्डियाँ ध्वनि सुनते ही भाग खाड़ी होती।

ये भी पढ़ें:बहुत ही जरूरी जानकारीः बस, ट्रक, स्कूटर, मोटर साइकिल का बदल रहा है साइज

इस प्रकार टिड्डियों को भगाने के साथ कृषि अधिकारियों ने किसानों को अपने खड़ी खेतों में फसलों को बचाने के लिए केंद्र प्रभारी कृषि रक्षा इकाई के जयवीर सिंह PPS प्रदीप कुमार, विनीत कुमार, अतुल कुमार आदि ने किसानों को टिड्डियों को भगाने के साथ और भी उपाय बताए। किसानों ने अथक मेहनत व परिश्रम से टिड्डियों को भगाने में सफलता पाई। जनपद कानपुर देहात में जैसे-जैसे कोरोना वायरस बढ़ रहा है। वैसे लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है, अब ऐसी स्थिति में जब किसान अपने खाली खेतों को जो बगैर कर फसले बो रहा है। उनके लिए सबसे बड़ा संकट बन कर आई टिड्डियों आतंक उनके रातों की नींद उड़ा रहा है।

ये भी पढ़ें:मामूली विवाद में 40 लोगों ने पीट पीटकर नौ लोगों को किया अधमरा

जैसे रसूलाबाद में पहुंचते ही टिड्डियों ने रास्ते की थकान को दूर करने के लिए किसान की फसलों में चपत लगाना शुरू कर दिया। जैसे ही किसानों को इस बात की भनक लगी तो किसानों को भगाने के उपाय के साथ अपने खेतों पर पहुंच गए। साथ ही इसकी जानकारी उन्होंने तहसील प्रशासन को दी, तहसील प्रशासन ने बिना देर लगाए मौके पर पहुंच कर लाउडस्पीकर डीजे आदि का प्रयोग कर। उन्हें भगाने में किसानों का पूरा सहयोग दिया। साथ ही किसानों को हर सुख-दुख में साथ देने की बात कही। वहीं पर कृषि रक्षा इकाई के अधिकारियों ने किसानों को अपनी फसल अच्छी तरह से बुवाई कर सही पैदावार लेने की कई सारी जान जानकारियां दी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।