×

होली: चार सुरक्षा घेरे में निकलेगा 'लॉट साहब' का जुलूस, प्रशासन ने किये ये विशेष इंतजाम

ऐसा पहली बार होगा, जब होली के दिन निकलने वाला लॉट साहब का जुलूस चार सुरक्षा घेरे में रहेगा। दो एएसपी समेत अर्धसैनिक बल पीएसी और करीब एक हजार से ज्यादा कांस्टेबल लॉट साहब का जुलूस शांतिपूर्वक निकलवाएंगे।

Aditya Mishra
Published on: 20 March 2019 5:38 AM GMT
होली: चार सुरक्षा घेरे में निकलेगा लॉट साहब का जुलूस, प्रशासन ने किये ये विशेष इंतजाम
X

शाहजहांपुर: ऐसा पहली बार होगा, जब होली के दिन निकलने वाला लॉट साहब का जुलूस चार सुरक्षा घेरे में रहेगा। दो एएसपी समेत अर्धसैनिक बल पीएसी और करीब एक हजार से ज्यादा कांस्टेबल लॉट साहब का जुलूस शांतिपूर्वक निकलवाएंगे।

इसके अलावा बाहर से भी पुलिस बल मंगवा लिया गया है। लॉट साहब का जुलूस पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। यही कारण है कि डीएम और एसपी दिन रात मीटिंग कर और फ्लैग मार्च निकालकर भारी पुलिस बल की मौजूदगी शहर वासियों को दिखा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...कहीं फगुआ तो कहीं लट्ठमार, गुझिया तो कहीं गुलाल, ऐसा है होली का त्योहार

दरअसल देश की सबसे अनोखी यूपी के शाहजहांपुर मे होली खेली जाती है। यहां होली के दिन लॉट साहब का जुलूस निकाला जाता है। जो पुलिस प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। उसका कारण है कि जुलूस मे जिस शख्स को लॉट साहब बनाया जाता है।

वह मुस्लिम समुदाय से होता है। जुलूस शांतिपूर्वक निकले इसके लिए डीएम और एसपी खुद थाने थाने जाते जाकर पीस कमेटी की मीटिंग करते है।

होली के दिन दो बङे जुलूस और कुछ इलाकों मे छोटे छोटे लॉट साहब साहब के जुलूस भी निकाले जाते है।

ऐसे मे पुलिस बल की काफी कमी पङती है। ऐसे मे कहीं से भी छोटी सी चूक न हो इसके लिए इस बार भारी पुलिस बल बाहर से मंगवाया गया है। जिसमे दो एएसपी, 20 सीओ, 30 इंस्पेक्टर, 180 एसआई, 1000 कांस्टेबल, के अलावा 2 कंपनी अर्धसैनिक बल और 3 कंपनी पीएसी को शाहजहांपुर मे जुलूस के लिए बुला लिया गया है। इसके अलावा जिन रूट पर लाॅट साहब का जुलूस निकाला जाएगा। वहां 150 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है।

ये भी पढ़ें...इस बार बिना फिक्र और टेंशन के मनायें होली, जानें रंगों से बचने के उपाय

डीएम अमृत त्रिपाठी और एसपी एस चिनप्पा जुलूस के दौरान किसी भी तरह की छोटी सी चूक की भी गुंजाइश नही रख रहे हैं। यही कारण है कि दिन रात थाने पर पीस कमेटी की मीटिंग और फ्लैग मार्च निकालकर शहरवासियों के बीच एक माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब जुलूस के समय चुनाव आचार सहिंता लगी हुइ है। 144 भी लगी हुई है।

डीएम का साफ तौर पर कहना है कि और उन्होंने पीस कमेटी मे भी दोनो पक्षों को सख्त लहजे मे बता दिया था कि आचार सहिंता लगी हुइ है। इसलिए अगर किसी ने कोई भी गङबङी की या फिर अराजकता फैलाने की कोशिश की तो कङी कार्यवाई की जाएगी।

एसपी एस चिनप्पा ने भी पीस कमेटी मे बता दिया था कि इस बार होली पर उपद्रव मचाने पर उपद्रवियों पर कङी कार्यवाई की जाएगी। इससे पहले महौल बिगड़ जाने पर इलाके के प्रतिष्ठित लोग थाने पर आते थे और उनके कहने पर बात को खत्म कर दिया जाता था। और समझौता करा दिया जाता था। लेकिन इस चुनाव आचार सहिंता लगी हुई है और ऐसे मे चुनाव आयोग को पल पल की रिपोर्ट देनी होती है। इसलिए इस बार कोई भी माहौल बिगाड़ने वाला शख्स बच नही पाएगा।

इससे पहले लॉट साहब साहब को भैंसागाड़ी पर बैठाकर जुलूस मे शामिल लोग उसको पीटते हुए चलते थे। लेकिन इस बार जिला प्रशासन और जुलूस आयोजकों ने अच्छी मिसाल कायम करने की कोशिश की है। इस बार लॉट साहब लॉट साहब लोहे के पिंजरे मे रहेंगे। साथ ही लॉट साहब पुलिस की चार सुरक्षा घेरे मे रहेंगे।

पहला सुरक्षा घेरा अर्धसैनिक बल होगा। दूसरा घेरा पीएसी का रहेगा। उसके बाद लोकल पुलिस रहेगी। और उसके बाद बाहर से बुलाया या गया पुलिस बल जिसमे इंस्पेक्टर, दरोगा और 1000 कांस्टेबल रहेंगे। इस बार इतनी आसानी से जुलूस मे शामिल लोग लॉट साहब साहब तक नही पहुच पाएंगे।

ये भी पढ़ें...शाहजहांपुर: होली के दिन भी खुलेंगे अस्पताल, डाक्टरों को फोन चालू रखने के निर्देश

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story