×

बुरी खबर शिक्षक भर्ती पर: 36 हजार शिक्षकों को करना होगा इंतजार, पढ़ें पूरी खबर

नवनियुक्त शिक्षकों को तैनाती के लिए अभी और इंतजार करना होगा। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही नवनियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

Shreya
Published on: 30 Dec 2020 11:12 AM GMT
बुरी खबर शिक्षक भर्ती पर: 36 हजार शिक्षकों को करना होगा इंतजार, पढ़ें पूरी खबर
X
शिक्षकों को भर्ती के लिए करना होगा अभी और इंतजार

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती (69 Thousand Teacher Recruitment) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, दूसरे चरण के तहत जिन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए थे, उन्हें फिलहाल तैनाती के लिए और इंतजार करना होगा। बता दें कि 69 हजार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के तहत 36 हजार 590 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए थे।

अब तक नहीं हुआ है स्कूलों का आवंटन

बता दें कि सभी टीचर्स को दिसंबर के पहले सप्ताह में ही ज्वाइनिंग मिल गई है, लेकिन अब तक उनके स्कूलों का आवंटन नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि सबसे पहले महिला टीचर्स और दिव्यागों का स्कूलों का आवंटन होगा। इन लोगों को School चुनने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। महिला टीचर्स और दिव्यागों को तैनाती मिलने के बाद ही अन्य टीचर्स के स्कूलों का आवंटन होगा।

यह भी पढ़ें: किसानों का बढ़ा गुस्सा: अब बागपत से दिल्ली की ओर किया कूच, पुलिस अलर्ट

69 Thousand Teacher Recruitment (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

कब शुरू होगी स्कूल आवंटन की प्रक्रिया?

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि नवनियुक्त शिक्षकों को तैनाती के लिए अभी और इंतजार करना होगा। उन्होंने बताया कि अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही नवनियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। अधिकारी के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि स्कूलों में रिक्त पड़ी जगहों की सही स्थिति का आकलन किया जा सके।

यह भी पढ़ें: झांसी: कोरोना काल में छात्रों का सहारा बनी डिस्टेंस एजुकेशन, मिला नया एक्स्पेरिंस

शिक्षकों को नहीं हो रहा आर्थिक नुकसान

भले ही शिक्षकों की तैनाती में देरी हो रही हो, लेकिन इस देरी से उनको किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान नहीं झेलना पड़ रहा है। मामले में बहराइच जिले में नियुक्ति पाने वाले एक नवनियुक्त शिक्षक अरूण सिंह ने बताया कि ज्वाइनिंग की डेट से ही सैलरी बननी शुरू हो चुकी है। हालांकि एक महीना पूरा होने के बाद खातों में तुरंत पैसे नहीं आ जाएंगे। इसमें थोड़ी देर हो सकती है। वेरिफिकेशन के बाद ही सैलरी दी जाएगी।

गौरतलब है कि 69 हजार शिक्षक भर्ती के पहले चरण के तहत 31 हजार से ज्यादा टीचर्स की तैनाती की गई है। उनके स्कूलों का भी आवंटन हो चुका है। अब 36 हजार शिक्षकों के स्कूलों का आवंटन किया जाना है।

यह भी पढ़ें: बदलेगा हस्तिनापुर: नए साल में नया नजर आएगा, ऑफिसर ने किया खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story