×

लखनऊ में जहरीली हवा: सांस लेना हुआ दूभर, प्रदूषण से हालत हुई गंभीर

लखनऊ में प्रदूषण (Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 420 पहुंच गया है, जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है।

Shivani
Published on: 5 Dec 2020 1:19 PM GMT
लखनऊ में जहरीली हवा: सांस लेना हुआ दूभर, प्रदूषण से हालत हुई गंभीर
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हवा प्रदूषित होती जा रही है। प्रदूषण बढ़ने से स्मॉग भी बढ़ रहा है और विजिबिलिटी कम हो गयी है। शनिवार को लखनऊ के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा और धुंध बनी रही।

लखनऊ में प्रदूषण बढ़ा

दरअसल,लखनऊ में प्रदूषण (Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 420 पहुंच गया है, जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से यहां दो दिनों से लगातार विजिबिलिटी काफी कम है।

ये भी पढ़ें- अब मेरा कोविड सेंटर बताएगा कहां कराएं कोरोना की जांच, CM ने लाॅन्च किया एप

छाया रही धुंध

आंकड़ों पर नजर डाले तो लखनऊ यूपी का तीसरा सबसे अधिक प्रदूषित शहर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, कानपुर प्रदूषण के मामले में नंबर वन है। इसके अलावा मुजफ्फरनगर दूसरे नंबर का सबसे प्रदूषित शहर है। लखनऊ में एक्यूआई खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक एक्यूआई लखनऊ में 420 रिकॉर्ड किया गया।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: योगी के मंत्री बोले- कोरोना वैक्सीनेशन के बाद आएगी नौकरियों की बाढ़

जहरीली हुई हवा

यूपीपीसीबी के मुताबिक, ठंड के साथ कोहरा बढ़ रहा है। प्रदूषण की वजह से धूल व धुएं के साथ घनी स्मॉग की लेयर बन गई है। ऐसे में पूरे दिन शहर में धुंध देखने को मिली। इसकी वजह से हवा में भी प्रदूषण बढ़ाने का काम किया। हालंकि प्रशासन ने इसे कम करने के लिए पानी का छिड़काव और सड़कों की सफाई की कार्रवाई शुरू करा दी गई है। वहीं निर्माण साइट व औद्योगिक क्षेत्रों की निगरानी टीमें कर रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story