×

2 मिनट थम गया लखनऊ, अटल चौराहे पर बापू को सबने ऐसे दी श्रद्धांजलि

30 जनवरी 1948 के दिन नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी। बापू की पुण्यतिथि पर देश के तमाम नेता उन्हें याद कर रहे हैं। वहीं राजधानी लखनऊ का सबसे व्यस्ततम चौराहा अटल चौराहा 2 मिनट के लिये मौन हो गया।

Ashiki
Published on: 30 Jan 2021 6:30 AM GMT
2 मिनट थम गया लखनऊ, अटल चौराहे पर बापू को सबने ऐसे दी श्रद्धांजलि
X
बापू की पुण्यतिथि: दो मिनट के लिए थम गया अटल चौराहा, सबने दी श्रद्धांजलि

लखनऊ: भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज यानी 30 जनवरी को 73वीं पुण्यतिथि है। 30 जनवरी 1948 के दिन नाथूराम गोडसे ने उनकी हत्या कर दी थी। बापू की पुण्यतिथि पर देश के तमाम नेता उन्हें याद कर रहे हैं। वहीं राजधानी लखनऊ का सबसे व्यस्ततम चौराहा अटल चौराहा 2 मिनट के लिये मौन हो गया।

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि: राष्ट्रपति ने किया नमन, इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

डिविजनल वॉर्डन आर एन बोस ने दी ये जानकारी

डिविजनल वॉर्डन आर एन बोस ने जानकारी देते बताया कि आज के दिन हमारे भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या हुई थी, जिसको हम निवार्ण दिवस के रूप में जानते हैं। परन्तु आज के जीवन की इस भाग दौड़ में आम आदमी को ऐसी महत्वपूर्ण चीज़े याद नही रहती। इसी निवार्ण दिवस को पिछले कई वर्षों से नागरिक सुरक्षा कोर जिला अधिकारी / नियंत्रक नागरिक सुरक्षा के आदेशनुसार अटल चौराहे समेत लखनऊ में कुल दस जगहों पर सुबह 11 बजे से 11:02 बजे तक एक सायरन बजाय जाता है।

किया जाता है 2 मिनट का मौन धारण

उन्होंने बता कि इस दौरान सायरन सुनकर सभी वाहन ट्रैफिक रुक जाते हैं और 2 मिनट का मौन धारण किया जाता है। साथ ही महात्मा गाँधी को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। उन्होंने बताया कि इससे हमारी नई पीढ़ी को भी प्रेरणा मिलती है। साथ ही 30 जनवरी के दिन क्या हुआ था और इस दिन की महत्वता की जानकारी होती है।

ये भी पढ़ें: दर्दनाक से हादसे कांपा मुरादाबाद: बस-ट्रक में भीषण टक्कर, लाशों की गिनती जारी

बता दें कि भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने बापू को नमन करते हुए है ट्वीट किया है।

आशुतोष त्रिपाठी

Ashiki

Ashiki

Next Story