×

लॉकडाउन लागू होने से पहले सीएम ने दिए ये निर्देश, नियमों पर कही ये बात

योगी ने कहा है कि अभियान के दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता, पेयजल और सेनिटाइजेशन की कार्यवाही की जाए। इससे संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Newstrack
Published on: 10 July 2020 2:24 PM GMT
लॉकडाउन लागू होने से पहले सीएम ने दिए ये निर्देश, नियमों पर कही ये बात
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10, 11 व 12 जुलाई, को सम्पूर्ण प्रदेश में संचालित किए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक स्तर पर घर-घर सर्विलांस करते हुए रैपिड एन्टीजन टेस्ट कराने को कहा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि 10 जुलाई, की रात्रि 10 बजे से 13 जुलाई को प्रातः 5 बजे की अवधि में पुलिस द्वारा प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए। मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों द्वारा संयुक्त भ्रमण किया जाए।

लिस टीमों तथा पीआरवी 112 द्वारा गहन पेट्रोलिंग करते हुए व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 तथा अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है।

सीएम योगी ने दिए संक्रमण नियंत्रण के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि अभियान के दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता, पेयजल और सेनिटाइजेशन की कार्यवाही की जाए। इससे संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग सहित अन्य सम्बन्धित संस्थाओं के पूर्ण समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए। अभियान के दौरान एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव एवं फॉगिंग की प्रभावी कार्यवाही की जाए। जल जमाव हटाया जाए। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए प्राथमिकता पर सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन लगे सफाई कार्मिकों की सूचना शासन स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान की मॉनिटरिंग के लिए शासन स्तर से नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- यूपी ने तोड़ा रिकॉर्ड: 10 लाख कोरोना टेस्ट का आंकड़ा पार, रोजाना हो रहे इतने चेकअप

पंचायती राज विभाग इन कार्यों की मॉनिटरिंग करेगा। टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास किए जाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लैब टेक्निशियन की संख्या को बढ़ाया जाए। अभियान की अवधि में प्रतिदिन 15 हजार से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से जांच के प्रभावी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा है कि सर्विलांस टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर तालमेल रहना चाहिए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीज को उपचार के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सके। उन्होंने मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस कार्य तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट की कार्यवाही को मिशन मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे व हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर, झांसी एवं वाराणसी की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों को भेजने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि इन जनपदों में भेजी जाने वाली विशेषज्ञ चिकित्सकों की मेडिकल टीम सम्बन्धित जिले में प्रवास कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने का कार्य करेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस दौरान शासन द्वारा निर्धारित किए गए प्राविधानों के अनुसार औद्योगिक गतिविधियां संचालित होती रहेंगी।

ये भी पढ़ें- अब हर हफ्ते लॉकडाउन! हो सकता है बड़ा एलान, संक्रमण को रोकने का नया प्लान

सभी वृहद निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल एवं सड़कों तथा निजी प्रोजेक्ट आदि की निर्माण कार्यवाही यथावत जारी रहेगी। रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि यह सुनिश्चित किया जाए कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बस की व्यवस्था उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम को करने के निर्देश दिए है।

जागरूकता अभियान को बड़े पैमाने पर किया जाए संचालित- सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि प्रमुख चैराहों सहित सार्वजनिक स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। आमजन को मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के सम्बन्ध में व्यापक पैमाने पर जागरूक किया जाए।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस से शहीद के परिजनों ने बनाई दूरी, इस विभाग में नौकरी की जताई इच्छा

उन्होंने बताया कि मास्क न लगाने पर जुर्माने की धनराशि रू0 100 से बढ़ाकर रूपये 500 कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि सभी नगर निगम के वार्डों का निरीक्षण करके कुड़े का निस्तारण किया जायेगा। इसका पर्यवेक्षण नगर विकास विभाग द्वारा किया जायेगा। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में भी कुडे़ का निस्तारण किया जायेगा। ग्राम पचायतों में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों की सूचना शासन स्तर पर मंगाई जायेगी। पंचायती राज विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story