×

UP में 58,947 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित, CM योगी बोले- जल्द तैयार करें 50 हजार बेड्स

सीएम ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी बरतना आवश्यक है। किसी को भी महामारी फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 4:24 PM GMT
UP में 58,947 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित, CM योगी बोले- जल्द तैयार करें 50 हजार बेड्स
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एल-1 में बेडों की पर्याप्त संख्या पर संतोष व्यक्त किया तथा एल-2, एल-3 कोविड चिकित्सालयों में 50 हजार बेड्स यथाशीघ्र तैयार करने के निर्देश दिये हैं। इन बेड्स के लिए चिकित्सा कर्मियों सहित अन्य आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने महानिदेशक, स्वास्थ्य तथा महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा को इस सम्बन्ध में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये हैं।

सीएम योगी ने दिए बेड बढ़ाने कि निर्देश

सीएम योगी ने कहा है कि जिस जनपद में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर स्थापित होने के बावजूद सुचारु रूप से कार्यशील नहीं हैं, ऐसे जनपद के जिलाधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर द्वारा दिन में दो बार दूरभाष से संवाद स्थापित कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘108’ एम्बुलेंस सेवा के साथ-साथ सरकारी चिकित्सालयों तथा मेडिकल कॉलेज की कुल एम्बुलेंस का 50 प्रतिशत कोविड मामलों में तथा शेष 50 प्रतिशत नॉन कोविड मामलों में उपयोग किया जाए।

ये भी पढ़ें- राममंदिर भूमि पूजन: जगमगाएगा लखनऊ, चौराहों पर दीपोत्सव के साथ बजेंगे शंख

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर सम्बन्धित कोविड चिकित्सालय में बेड उपलब्ध कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी बरतना आवश्यक है। किसी को भी महामारी फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। संक्रमण को नियंत्रित करने में सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कानपुर नगर की चिकित्सा सेवाओं को बेहतर करने तथा वेन्टिलेटर बेड्स की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश भी दिये हैं।

बाढ़ प्रभावित लोगों को पहुंचाई जाए हर संभव मदद- सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने बाढ़ की समीक्षा करते हुए कहा है कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में प्रभावित लोगों को हर सम्भव राहत एवं मदद उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 तथा संचारी रोगों के नियंत्रण के उद्देश्य से प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को विशेष स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन अभियान को प्राथमिकता के आधार पर जारी करने के निर्देश दिये गये।

ये भी पढ़ें- जगमगाया सरयू घाट: भूमि पूजन से पहले दीपोत्सव, दिखा ऐसा अद्भुत नजारा

उन्होंने बताया कि कल रक्षाबन्धन के अवसर पर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम रोडवेज द्वारा महिलाओं के लिये निशुल्क बसें चलायी गयी। बसों से कुल 9.50 लाख लोगो ने यात्रा की। जिसमें 06 लाख से अधिक महिलाएं थीं। उन्होंने बताया कि कल पूरे प्रदेश में रक्षाबन्धन के पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया।

प्रदेश में टेस्टिंग पर किया जा रहा तेजी से कार्य

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 66,713 सैम्पल की जांच की गयी। इस प्रकार कोविड-19 की जांच में 26 लाख का आकड़ा पार करते हुए प्रदेश में अब तक 26,89,973 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में विगत 24 घंटे में कोरोना के 2983 नये मामले आए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 41,222 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। जिसमें 13,045 मरीज होम आइसोलेशन, 1,353 लोग प्राइवेट हास्पिटल में तथा 152 मरीज सेमी पेड फैसिलिटी में तथा इसके अतिरिक्त शेष कोरोना संक्रमित एल-1, एल-2, एल-3 के कोरोना अस्पतालों में है।

ये भी पढ़ें- किसानो के लिए खुशखबरी! अब होंगे मालामाल, मोदी सरकार देने जा रही ये सुविधा

अब तक 57,271 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के अन्तर्गत कुल 3,076 पूल की जांच की गयी। जिसमें 2768 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 308 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस की कार्यवाही के अन्तर्गत 2,15,102 सर्विलांस टीम द्वारा 1,54,16,412 घरों के 7,77,34,311 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 58,947 कोविड हेल्प डेस्क विभिन्न विभागों, निजी प्रतिष्ठानों, उद्योगों में स्थापित कर दिये गये है।

Newstrack

Newstrack

Next Story