×

भारत छोड़ो की तर्ज पर चलाएं 'गंदगी कानपुर छोड़ो' अभियान: केशव प्रसाद मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य ने वर्तमान में कोरोना के मरीजों की अधिक मृत्यु होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुये इसकी रोकथाम हेतु हर सम्भव कदम उठाने के कड़े निर्देश दिए।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2020 4:41 PM GMT
भारत छोड़ो की तर्ज पर चलाएं गंदगी कानपुर छोड़ो अभियान: केशव प्रसाद मौर्य
X
Keshav Prasad Maurya

लखनऊः उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोविड-19 महामारी के रोकथाम हेतु सर्किट हाउस कानपुर नगर में सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुये संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुये वेन्टीलेटर की अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार वेन्टीलेटर की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट समय से आने व पॅाजिटिव केसों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जांच रिपोर्ट अधिक समय तक लंबित नही रहने पाये।

डिप्टी सीएम ने दिए अधिकारियों को निर्देश

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय व सामजस्य बनाकर कार्यो के निस्तारण के लिए एक नोडल अधिकारी कोरोना से संबंधित मामलों के त्वरित निपटारे के लिए नामित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार कोरोना नियन्त्रण के निरन्तर प्रयास कर रही है। इसलिये जनपद में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिये प्रभावी कदम उठाए जाएं। जिससे कि संक्रमण का अधिक विस्तार न होने पाए। उन्होंने वर्तमान में कोरोना के मरीजों की अधिक मृत्यु होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुये इसकी रोकथाम हेतु हर सम्भव कदम उठाने के कड़े निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- योगी के मंत्री की तैयारियां: जन्माष्टमी को लेकर दिखे उत्सुक, कही ये बात…

Keshav Prasad Maurya Keshav Prasad Maurya

मौर्य ने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि कतिपय प्राइवेट अस्पताल में कोरोना मरीजों से इलाज के दौरान अधिक धनराशि ली जा रही है। इस पर उन्होंने अस्पतालों के लिये मानक निर्धारित करने व उसी के अनुरुप कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किन-किन अस्पतालों में कोरोना से संबंधित मरीजो के लिये क्या-क्या सुविधायें उपलब्ध हैं। इसकी अद्यतन सूचना प्रस्तुत करे। जिले में कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्था और अधिक बढानें के लिए तेजी से प्रयास किये जायें। बैठक में बताया गया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज पूर्णतः ठीक होने पर वह दूसरों को कोरोना नही फैला सकता है। उन्होंने लोगों में जागरुकता लाने के लिए इसका व्यापक प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिये।

चलाया जाए ''गंदगी कानपुर छोड़ो'' अभियान- केशव प्रसाद मौर्य

Keshav Prasad Maurya Keshav Prasad Maurya

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान हुआ कंगाल: इस देश ने लगाई ऐसी रोक, इमरान सरकार को लगा बड़ा झटका

मौर्य ने कहा कि यह परीक्षा की घड़ी है जिला प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग अच्छा माहौल बनाकर टीम वर्क के साथ बेहतर परिणाम देना सुनिश्चित करें। कोरोना मरीजों के हित में जो भी आवश्यक कदम उठाने हों व निर्णय लेने हों, लिये जायें। उन्होंने अपील की कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु शरीरिक दूरी-बहुत जरुरी को अवश्य बनाये रखें तथा इससे बचाव के लिये मास्क लगाने, बार-बार हांथ धोने के साथ कोरोना के अन्तर्गत अन्य साधनों को अपनायें।

Keshav Prasad Maurya Keshav Prasad Maurya

ये भी पढ़ें- नई शिक्षा नीति 2020: शैक्षिक पुनर्जागरण की नींव रखने वाला कदम

उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में सफाई की समुचित व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि साफ-सफाई व्यवस्था के लिए ''भारत छोड़ो'' की तर्ज पर ''गंदगी कानपुर छोड़ो'' अभियान चलायें।

नॉन कोविड मरीजों के भी समुचित इलाज के दिए निर्देश

Keshav Prasad Maurya Keshav Prasad Maurya

बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कोविड मरीजो के साथ-साथ नॉन कोविड के मरीजों का प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा की समुचित व्यवस्था कराये जाने के संबंध में अवगत कराया। जिस पर श्री मौर्य ने कोविड एवं नॉन कोविड मरीजों की भी समुचित इलाज की व्यवस्था कराये जाने के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें- सचिन की वापसी के लिए फार्मूले की तलाश, आखिर क्यों ढीले पड़े युवा नेता के तेवर

बैठक में महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले सहित विधायक एवं मण्डलायुक्त डा सुधीर एमबोबडे़, नोडल अधिकारी मयूर महेश्वरी, आईजी मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी, एसएसपी प्रीतिन्दर सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अनिल कुमार मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story