पाकिस्तान हुआ कंगाल: इस देश ने लगाई ऐसी रोक, इमरान सरकार को लगा बड़ा झटका

सऊदी अरब पाकिस्तान के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। सऊदी ने बड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान में सप्लाई होने वाले तेल पर रोक लगा दी है। इसके चलते पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है।

saudi arabia stops supply of oil to pakistan

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने बड़ा झटका लगा है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान में तेल की स्पालई को रोक दिया है। इसके पहले सऊदी ने पाकिस्तान से कर्ज लौटाने को भी कहा था। बता दें कि सऊदी ने पाकिस्तान को एक बिलियन डॉलर का कर्ज दिया था, जिसकी वापसी का उसने पाक पर दबाव बनाया। हालंकि इमरान सरकार ने तय समय सीमा में कर्ज लौटा दिया। हालाँकि अब सऊदी ने फिर पाकिस्तान की तरल स्पालई को रोक कर इमरान सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी है।

सऊदी अरब ने रोक दिया पाकिस्तान की तेल सप्लाई

सऊदी अरब पाकिस्तान के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। सऊदी ने बड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान में सप्लाई होने वाले तेल पर रोक लगा दी है। इसके चलते पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। ये फैसला सऊदी अरब ने उस समय लिया जब कच्चे तेलों के दामों में कोरोना संकट के बीच भारी गिरावट आयी है।

गरीब हुआ पाकिस्तान: इस देश ने दिया झटका

वहीं ये कोई पहला मामला नहीं है जब सऊदी ने पाकिस्तान को मुसीबत में डाला हो। इसके पहले सऊदी ने पाकिस्तान को उनके द्वारा दिया गया कर्ज भी लौटने को कहा था। इसके तहत चार महीने में पाकिस्तान को एक बिलियन डॉलर कर्ज लौटाना था, जो तय समय सीमा ने पाकिस्तान ने लौटा कर राहत की सांस ली।

ये भी पढ़ेंः राजस्थानः राहुल और प्रियंका से मिले पायलट, सुलह के लिए रखीं ये शर्तें

एक बिलियन डॉलर का कर्ज लौटाने को कहा

दरअसल, साल 2018 में सऊदी ने पाकिस्तान के बोझ को कम करने और विदेशी मुद्रा का खजाना भरने के लिए 6.2 बिलियन डॉलर की रकम कर्ज के तौर पर दी थी। इसमें से पाकिस्तान 3.2 बिलियन डॉलर का इस्तेमाल पेट्रोलियम पदार्थ लेने और उसके भंडारण पर खर्च करता था। हालाँकि ये डील मई 2020 में खत्म हो गयी।

 

ये भी पढ़ेंः TikTok को माइक्रोसॉफ्ट नहीं ये कंपनी खरीदेगी! डील की चल रही तैयारी

सऊदी-पाकिस्तान डील को नहीं किया रिन्यू

सऊदी ने इस डील को रिन्यू करने की जगह तेल की सप्लाई ही रोक दी और एक बिलियन डॉलर कर्ज की वसूली भी पाकिस्तान से कर ली। पाकिस्तान इसे दौरना कर्ज लौटाने से बचने की हरसंभव कोशिश की लेकिन सफल न हो सका।पाकिस्तान ने कर्ज लौटा कर डील को आगे जारी रखने का प्रयास किया लेकिन इसके बाद भी सऊदी अरब ने दिल को रिन्यू नहीं किया। पाकिस्तान सरकार इस बारे में औपचारिक तरीके से निवेदन कर चुका है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App