×

बीमारी मुक्ति अभियान: 10 जनवरी को आरोग्य मेला, 17 को पल्स पोलियो कैंपेन

कोरोना वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में सभी तैयारियां समय से पूरी की जाएं। इस सम्बन्ध में जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाए। 

suman
Published on: 8 Jan 2021 2:12 PM GMT
बीमारी मुक्ति अभियान: 10 जनवरी को आरोग्य मेला, 17 को पल्स पोलियो कैंपेन
X
10 जनवरी को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले तथा 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान

लखनऊ राज्य को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार एक बार फिर आरोग्य मेले का आयोजन करने जा रही है। साथ ही प्रदेश में पोलियो का एक भी मरीज़ न हो इसके लिए एक बार फिर पाल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा।

चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखते हुए चिकित्सालयों में औषधियों, मेडिकल उपकरण तथा ऑक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सर्विलांस कार्य तथा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को प्रभावी ढंग से संचालित रखने के निर्देश दिए हैं।

यह पढ़ें...दर्द तो सबको होता है! दिल से कभी न करें खिलवाड़, रिश्तें होते हैं बहुत अनमोल

तैयारियां समय से पूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में सभी तैयारियां समय से पूरी की जाएं। इस सम्बन्ध में जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाए।

यह पढ़ें...दो दुल्हन और एक दूल्हा: सजा एक मंडप, 500 बारातियों के बीच अनोखी शादी

उन्होंने कहा कि 11 जनवरी को प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पुनः आयोजित किए जा रहे ड्राई रन को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करते हुए सभी तैयारियों की गहन समीक्षा की जाए।

उन्होंने लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

आरोग्य मेले का आयोजन पुनः प्रारम्भ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 10 जनवरी से प्रदेश के ग्रामीण व शहरी इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके अलावा, 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान का संचालन होना है। उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य मेले तथा पल्स पोलियो अभियान की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

यह पढ़ें...चाची की खतरनाक साजिश: दो बहनों के साथ किया ऐसा कांड, जानकर उड़ जाएंगे होश

2.5 करोड़ से अधिक कोविड-19 की जांच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 2.5 करोड़ से अधिक कोविड-19 की जांच किए जाने पर संतोष व्यक्त किया है। अकेले केजीएमयू लखनऊ में 10 लाख आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री

suman

suman

Next Story