×

लखनऊ: NCC का अंतर ग्रुप चेम्पियनशिप बैनर समारोह, राज्यपाल हुई शामिल

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड-2021 में उत्तर प्रदेश के कुल 34 एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के 04 सिनियर डिवीज़न (बॉयज) कैडेटों और 09 सिनियर विंग (गर्ल्स) कैडेटों को एनसीसी राजपथ कंटिनजेंट के लिए चुना गया।

Roshni Khan
Published on: 3 Feb 2021 11:32 AM GMT
लखनऊ: NCC का अंतर ग्रुप चेम्पियनशिप बैनर समारोह, राज्यपाल हुई शामिल
X
लखनऊ: NCC का अंतर ग्रुप चेम्पियनशिप बैनर समारोह, राज्यपाल हुई शामिल Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ: दिल्ली से लौटने पर गणतंत्र दिवस परेड के उत्तर प्रदेश राज्य के एनसीसी कंटिनजेंट-2021 के स्वागत के लिए 03 फरवरी 2021 को राजभवन में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भी उपस्थित उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने एनसीसी कैडेटों को स्वर्ण और रजत पदक प्रदान किए और सर्वश्रेष्ठ एनसीसी ग्रुप को प्रतिष्ठित इंटर ग्रुप के बैनर से सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें:बस्ती: अवैध शराब की छापेमारी में लगी यूपी पुलिस, कर रही ठिकानों को ध्वस्थ

उत्तर प्रदेश के कुल 34 एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया

lko-program lko-program Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड-2021 में उत्तर प्रदेश के कुल 34 एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के 04 सिनियर डिवीज़न (बॉयज) कैडेटों और 09 सिनियर विंग (गर्ल्स) कैडेटों को एनसीसी राजपथ कंटिनजेंट के लिए चुना गया। इसके अलावा, 08 कैडेटों को विशेष एनसीसी गार्ड ऑफ ऑनर के लिए चुना गया था। कैडेट बसवराज (आगरा) और कुलदीप कुमार (गोरखपुर) को उनकी अत्यधिक ईमानदारी, समर्पण और अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए वर्ष 2020-21 के लिए महानिदेशक एनसीसी प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया। गणतंत्र दिवस परेड शिविर में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए छह सीनियर डिवीजन और छह सीनियर विंग के कैडेटों को गवर्नर्स गोल्ड और सिल्वर मेडल से सम्मानित किया गया।

lko-program lko-program Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

प्रतिष्ठित एडीजी बैनर सम्मानित किया गया

विभिन्न प्रशिक्षण और अन्य संबंधित गतिविधियों में उनके प्रदर्शन के आधार पर उत्तर प्रदेश के 11 एनसीसी समूहों में से सर्वश्रेष्ठ एनसीसी ग्रुप के लिए आगरा ग्रुप को प्रतिष्ठित एडीजी बैनर सम्मानित किया गया । एनसीसी योगदान, ड्रिल, फायरिंग, वेपन ट्रेनिंग, बाधा प्रशिक्षण और आंतरिक प्रशासन आदि जैसी गतिविधियों को एडीजी बैनर के लिए मानक बनाया गया। आगरा एनसीसी ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर मनोज मोहन ने एनसीसी एडीजी बैनर प्राप्त किया।

lko-program lko-program Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

कैडेटों को प्रोत्साहित किया

उत्तर प्रदेश एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल राकेश राना ने उत्तर प्रदेश में वर्ष के दौरान की गई महत्वपूर्ण एनसीसी गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कैडेटों को कड़ी मेहनत करते रहने और अनुशासन और एकता के एनसीसी आदर्श वाक्य को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

lko-program lko-program Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:अंबेडकर नगर: पुलिस पर युवक की पिटाई का आरोप, लोगो ने किया सड़क जाम

अंत में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने संबोधित किया और पुरस्कार विजेता को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। राज्यपाल ने अपने उदबोधन के दौरान कैडेटों द्वारा समाज सेवा और सामुदायिक विकास और राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में निस्वार्थ योगदान पर जोर दिया। इस अवसर पर कैडेटों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया । इस कार्यक्रम में राज्य सरकार के गणमान्य व्यक्ति और वरिष्ठ एनसीसी अधिकारी उपस्थित थे ।

lko-program lko-program Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

राज्यपाल स्वर्ण पदक -

कैडेट अंडर ऑफिसर (सीयूओ) शिखा, सीनियर अंडर ऑफिसर शिवानी परमार, अंडर ऑफिसर अजय सिंह, सीनियर अंडर ऑफिसर लक्ष्मी बसवा राज बी.यू., कंटिनजेंट कमांडर प्रियंवदा सिंह और अंडर ऑफिसर रितेश।

राज्यपाल रजत पदक -

कैडेट एकता मौर्य, सीनियर अंडर ऑफिसर भानुकिरण, कैडेट शानू, सार्जेंट (सार्जेंट)

रिपोर्ट- आशुतोष त्रिपाठी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story