×

यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में आज शुरू हो सकता है सीरो सर्वे

कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित यूपी के 11 जिलों में आज से सीरो सर्वे शुरू हो सकता है।इस सर्वे के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की सहायता ली जायेगी।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 7:04 AM GMT
यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में आज शुरू हो सकता है सीरो सर्वे
X
यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में शुरू हो सकता है सीरोलॉजिकल सर्वे

लखनऊ: कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित यूपी के 11 जिलों में आज से सीरो सर्वे शुरू हो सकता है। इस सर्वे के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की सहायता ली जायेगी। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब एक लाख विशेष टेस्टिंग किट भी खरीदी है। इस सर्वे में करीब 20 हजार लोगों के ब्लड सैम्पल लेकर जांच की जायेगी जिन 11 जिलों में यह सर्वे होगा उनमें लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, आगरा, मुरादाबाद, मेरठ, कौशाम्बी, बागपत और गाजियाबाद शामिल है। इन जिलों में लगातार नए कोरोना संक्रमितों की बड़ी संख्या सामने आ रही है।

ये भी पढ़ें:JEE-NEET परीक्षा पर बवाल: भूख हड़ताल पर बैठे ये लोग, कांग्रेस का हल्लाबोल

यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में शुरू हो सकता है सीरोलॉजिकल सर्वे

11 जिलों में सीरोलॉजिकल सर्वे के लिए गठित टीमें

इन 11 जिलों में सीरोलॉजिकल सर्वे के लिए गठित टीमें, जिलें के कुछ चिन्हित इलाकों में जाकर लोगों के सैंपल कलेक्ट करेंगी। इन सैंपलों की जांच के नतीजों के आधार पर यह पता चलेगा कि कोरोना के खिलाफ लोगों में किस तरह एंटीबॉडी विकसित हो रही है और एंटीबॉडी विकसित होने की दर क्या है। सभी सैंपल्स की जांच के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करके सरकार को सौंपी जाएगी। इसके साथ ही इस सर्वे यह भी पता चलेगा कि कहीं किसी जिलें में कम्युनिटी स्प्रेड तो नहीं हो गया है।

आधे घंटे में पता लगाया जा सकता है

ऐसे होगा सीरोलॉजिकल सर्वे में लोगों के ब्लड सैंपल की जांच करके महज आधे घंटे में यह पता लगाया जा सकेगा कि जिस व्यक्ति का सैंपल लिया गया है, उसके अंदर वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है या नहीं। सैंपल की जांच के लिए एक विशेष किट का इस्तेमाल किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण से ग्रसित होने के बाद अपने आप ही ठीक हो गए

विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित होता है, लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिखते, तो ऐसे लोगों में 5-7 दिन के अंदर अपने आप एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाती हैं, जो वायरस को शरीर में पनपने नहीं देती हैं। सीरोलॉजिकल सर्वे से वायरस के प्रसार और उसकी क्षमता का पता लगाने में मदद मिलेगी साथ ही यह भी पता चलेगा कि यूपी कौन-कौन जिलों या इलाकों के लोगों में एंटीबाडी विकसित हुई है और ऐसे कितने लोग है जो कोरोना संक्रमण से ग्रसित होने के बाद अपने आप ही ठीक हो गए।

ये भी पढ़ें:सुशांत केस: CBI ने शुरू की पूछताछ, रिया समेत ये लोग पहुंचे DRDO गेस्ट हाउस

यूपी कोरोना को लेकर हुआ और सतर्क, 11 जिलों में शुरू हो सकता है सीरोलॉजिकल सर्वे

कई राज्यों में चल रहा है सीरोलॉजिकल सर्वे

सीरोलॉजिकल सर्वेकी मदद से यह पता लगाया जाता है कि क्षेत्र में कोरोना वायरस का संक्रमण कितना फैला है, कितनी बड़ी आबादी इस वायरस की जद में आई है और कितनी आबादी में लोगों के अंदर इस वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो चुकी है या फिर उनके शरीर में एंटीबॉडी बन चुकी है। अभी पिछले दिनों आईसीएमआर ने भी देश के 24 हजार लोगों पर सीरो सर्वे कराया था। इसके अलावा दिल्ली व महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भी सीरोलॉजिकल सर्वे कराया जा चुका है।

मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story