×

लखनऊ में फिर दौड़ी मेट्रो, आज से शुरू हुई सेवा, इन नियमों का करना होगा पालन

सुबह 6:00 बजे लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर थोड़ी बहुत रौनक देखने को मिली। इस दौरान बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 7:14 AM GMT
लखनऊ में फिर दौड़ी मेट्रो, आज से शुरू हुई सेवा, इन नियमों का करना होगा पालन
X
पिछले 6 महीने के लंबे इंतजार के बाद आज से लखनऊ मेट्रो फिर से शुरू हो गई सुबह 6:00 बजे लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर थोड़ी बहुत रौनक देखने को मिली इस दौरान बिना मास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया ।

लखनऊ: पिछले 6 महीने के लंबे इंतजार के बाद आज से लखनऊ मेट्रो फिर से शुरू हो गई। सुबह 6:00 बजे लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर थोड़ी बहुत रौनक देखने को मिली। इस दौरान बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया। लखनऊ मेट्रो गत 21 मार्च को बंद होने के बाद आज सूबह फिर से प्रारंभ हो गई।

इन नए नियमों के साथ शुरू हुई मेट्रो

लखनऊ में मेट्रो स्टेशन पर आने वाले हर यात्री के हाथों को सैनिटाइज किया गय। किसी यात्री के पास एंड्रॉयड फोन होने पर उसके एंड्रॉयड फोन पर आरोग्य सेतु एप को भी चेक किया गया। स्टेशन पर ही मेट्रो प्रशासन ने मास्क की भी व्यवस्था की थी। इसके अलावा हर स्टेशन पर नैपकिन की भी व्यवस्था की गई है। मेट्रो प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि हर यात्री फेस मास्क का प्रयोग करें तथा थर्मल स्कैनिंग करा कर ही ट्रेन में सफर करें।

यहां पढ़ें- बिहार चुनाव: नड्डा-नीतीश सुलझाएंगे सीट बंटवारे का विवाद, लोजपा से बढ़ा तनाव

Lucknow Metro फिर से शुरू हुई लखनऊ मेट्रो सेवा (फाइल फोटो)

मेट्रो प्रशासन ने हर चार-पांच घंटे में स्टेशन का कोना कोना से सेटाइज़ करने टिकट वेंडिंग मशीन से टोकन को सेनेटाइज़ करने, हर यात्रा के बाद टोकन को शिकायत करने, दिन में दो बार ट्रेन सेनेटाइज़ करने मेट्रो स्टेशन में शारीरिक दूरी के लिए मार्किंग लिफ्ट बटन काउंटर स्वचालित सीढ़ियां टिकट वेंडिंग मशीन प्लेटफार्म सेनेटाइज़ करने को कहा है। रेडलाइन पर सभी स्टेशनों के आधे गेट बंद हैं, केवल दो गेट से ही प्रवेश और निकासी की व्यवस्था की गई है।

यात्रा के समय मास्क ज़रूरी

Lucknow Metro फिर से शुरू हुई लखनऊ मेट्रो सेवा (फाइल फोटो)

यहां पढ़ें- कान खोलकर सुन लो: वैक्सीन की कोई गारंटी नहीं, 2023 से पहले नहीं जाएगा कोरोना

ट्रेन में यात्रा के लिए एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। यात्रा के समय यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य है। मास्क पहनकर नहीं आने पर मेट्रो स्टेशन पर शुल्क देकर यात्री को पहले मास्क खरीदना होगा, फिर उसे एंट्री मिलेगी। इसके अलावा मेट्रो ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए 21 स्टेशनों में 19 स्टेशन ऐसे चिन्हित किए हैं जहां दो प्रवेश व निकास द्वार से यात्री आ जा सकेंगे।

Lucknow Metro फिर से शुरू हुई लखनऊ मेट्रो सेवा (फाइल फोटो)

यहां पढ़ें- अभी-अभी दिल्ली में हमला: पकड़े गए दो आतंकी, राजधानी में मचा हड़कंप

जबकि सिंगार नगर और चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर एक ही प्रवेश व निकास द्वार दिया गया है। मेट्रो अधिकारियों ने कहा है कि यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए मेट्रो के कर्मचारी व सुरक्षा गार्ड उनकी मदद के लिए हर समय तैयार हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story