×

घर बैठें निकालें खाते से पैसा, ये है तरीका, डाक विभाग देगा सुविधा

केके यादव ने बताया कि प्रवासी मजदूर जो विभिन्न राज्यों से वापस आये हैं, उन्हें विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए यह अभियान चलाया जा रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 26 Jun 2020 5:09 PM GMT
घर बैठें निकालें खाते से पैसा, ये है तरीका, डाक विभाग देगा सुविधा
X

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच आमजनता को परेशानियों से बचाने के लिए डाक विभाग द्वारा घर-घर जाकर लोगों को न सिर्फ उनके बैंक खातों से पैसे निकालने की सुविधा दी जाएगी, बल्कि उनके नए खाते भी खुलवाए जायेंगे। लखनऊ डाक परिक्षेत्र के अधीन 6 जनपदों में 27 जून को घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से पैसे निकालने, 29 जून को इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खुलवाने और 4 जुलाई को डाकघर बचत योजनाओं और सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने के लिए वृहद अभियान चलाया जायेगा।

सिर्फ आधार नंबर और मोबाईल नंबर के साथ पेपरलेस रूल में खुलेगा खाता- निदेशक डाक सेवा

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ के साथ-साथ रायबरेली, बाराबंकी, सीतापुर, अयोध्या व अम्बेडकरनगर जिलों में भी वित्तीय समावेशन का यह अभियान सोशल डिस्टेंसिंग व पूरी एहतियात बरतते हुए चलेगा। उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूर जो विभिन्न राज्यों से वापस आये हैं, उन्हें विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए यह अभियान चलाया जा रहा है। ताकि उन्हें धन निकासी में कोई असुविधा न हो और घर बैठे ही उनकी डीबीटी राशि उन्हें उपलब्ध करायी जा सके। डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रुपए तक की रकम निकाल सकता है।

ये भी पढ़ें- BSP सांसद को हुआ कोरोना, बेटे-भतीजे भी निकले संक्रमित

यादव ने बताया कि इस अभियान के दौरान लोगों को ऑनस्पॉट उनके दरवाजे पर ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खोलने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। सिर्फ आधार नंबर और मोबाईल नंबर के साथ यह खाता पेपरलेस रूप में खुलेगा, किसी भी प्रकार के अन्य कागजात या औपचारिकता की जरूरत नहीं होगी। इससे लोगों को भविष्य में भी घर बैठे आईपीपीबी के माध्यम से डीबीटी राशि प्राप्त करने में आसानी होगी। इस खाते के माध्यम से मोबाईल व डीटीएच रिचार्ज, बिजली व पानी बिल भुगतान जैसी तमाम सुविधायें मिलेंगी।

लखनऊ परिक्षेत्र में वर्तमान में 55 लाख से अधिक खाते संचालित- केके यादव

कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, इसी क्रम में 4 जुलाई को डाकघर बचत योजनाओं और सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने के लिए विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाकर व डाकघरों में बड़ा अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ परिक्षेत्र में वर्तमान में 55 लाख से अधिक खाते संचालित हैं और 2.31 लाख पात्र बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें- रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सांसद की अधिकारियों के साथ बैठक, दिया ये आदेश

लॉकडाउन से अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को लगभग 76 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया द्वारा प्रदान की जा चुकी है। साथ ही, लखनऊ परिक्षेत्र में अब तक 4 लाख 71 हजार से अधिक लोग इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़ चुके हैं और घर बैठे इसकी सेवाओं का लाभ ले रहे हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story