×

राम मंदिर निर्माण: आज अयोध्या पहुंचेंगे नृपेन्द्र मिश्र, दो दिन रूककर देगें ये आदेश

नृपेंद्र मिश्रा यहां दो दिन रूककर मंदिर निर्माण का कार्यक्रम शुरू करवाएगें। निर्माणाधीन कम्पनी लार्सन टृब्रो कम्पनी के इंजीनियर पहले ही यहां पहुंच चुके हैं।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 9:11 AM GMT
राम मंदिर निर्माण: आज अयोध्या पहुंचेंगे नृपेन्द्र मिश्र, दो दिन रूककर देगें ये आदेश
X
अयोध्या में राममंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेज ह हो गयी हैं। मंदिर के शिलान्यास के बाद इसके निर्माण कार्य को लेकर श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र का दो दिवसीय अयोध्या दौरे पर आज यहां पहुंचने वाले हैं।

लखनऊ: अयोध्या में राममंदिर निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गयी है। मंदिर के शिलान्यास के बाद इसके निर्माण कार्य को लेकर श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र का दो दिवसीय अयोध्या दौरे पर आज यहां पहुंचने वाले हैं। वह यहां दो दिन रूककर मंदिर निर्माण का कार्यक्रम शुरू करवाएगें। निर्माणाधीन कम्पनी लार्सन टृब्रो कम्पनी के इंजीनियर पहले ही यहां पहुंच चुके हैं।

नृपेन्द्र मिश्र आज पहुंचेंगे अयोध्या

वहीं दूसरी तरफ श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास और श्रीकृष्ण जन्मस्थान न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास कोरोना निगेटिव होने के बाद आज गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी से अयोध्या के लिए रवाना होगें। महंत नृत्यगोपालदास की सेहत अब बिल्कुल ठीक हैं। उनकी सभी रिपोर्ट्स ठीक आई हैं। महंत नृत्यगोपाल दास के साथ उनके दो निजी सेवक साधु भी अब कोरोना निगेटिव हो गए हैं। इसके पहले 18 जुलाई को नृपेन्द्र मिश्र अयोध्या पहुंचे थे। तब प्रधानमंत्री मोदी को यहां अयोध्या मंदिर का शिलान्यास करने आना था।

ये भी पढ़ें- पूर्व विधायक हत्या केस: पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, IG ने गठित की जांच कमेटी

Nrapendra Mishra आज अयोध्या पहुंच रहे हैं नृपेन्द्र मिश्र (फाइल फोटो)

उसी सिलसिलें में नृपेन्द्र मिश्र अयोध्या आए थे। प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या विकास प्राधिकरण का बढ़ा दायरा 15 सितंबर के बाद शासन से स्वीकृत हो सकता है। आकार 138 गुना बढ़कर अयोध्या समेत गोंडा-बस्ती जिले की सीमा में कुल 87 हजार 281 हेक्टेयर हो जाएगा। जिसमें नगर निगम अयोध्या के साथ जिले की भदरसा नगर पंचायत व 155 गांव शामिल होंगे। जबकि गोंडा की नवाबगंज नगर पालिका समेत 62 गांव और बस्ती के 90 गांव शामिल हो जाएंगे।

36 से 40 महीने में पूरा होगा मंदिर का निर्माण

Ayodhya Ram Mandir आज अयोध्या पहुंच रहे हैं नृपेन्द्र मिश्र (फाइल फोटो)

मंदिर का निर्माण करने वाली कंपनी ने मिट्टी का परीक्षण किया है। अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण 36 से 40 महीने में पूरा होगा और इसका प्राचीन पद्धति से निर्माण किया जाएगा। इसमें कोई लोहे का प्रयोग नहीं होगा। मंदिर किसी भी आपदा में सुरक्षित रहने वाला बनेगा। इससे पहले दिल्ली में राम मंदिर निर्माण को लेकर अहम बैठक हो चुकी हैं। राम मंदिर भवन निर्माण समीति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में आज मंदिर निर्माण को लेकर बैठक हुई।

ये भी पढ़ें- भारत का विनाशक विमान: चीन-पाकिस्तान की सरकार कांप रही, पूरी सेना होगी खत्म

बैठक में मंदिर निर्माण करने वाले कंपनी समेत 10 प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में फैसला हुआ है कि मंदिर निर्माण पूरा होने तक प्रोग्रेस रिपोर्ट के लिए रोज मीटिंग होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि पर राममंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में कहा था कि इस मंदिर के बनने के बाद अयोध्या की सिर्फ भव्यता ही नहीं बढ़ेगी। इस क्षेत्र का पूरा अर्थतंत्र भी बदल जाएगा। यहां हर क्षेत्र में नए अवसर बनेंगे, हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story