×

PHD चैंबर आफ कामर्स का वेबिनार, कौशल और स्व-रोजगार को बढ़ावा देने पर चर्चा

पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के यूपी स्टेट चैप्टर ने एक वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें योगी सरकार के उद्योग की दिशा में  किए जा रहे सहयोग की सराहना की गई।

Monika
Published on: 13 Dec 2020 2:14 PM GMT
PHD चैंबर आफ कामर्स का वेबिनार, कौशल और स्व-रोजगार को बढ़ावा देने पर चर्चा
X
PHD चैम्बर आफ कामर्स का वेबिनार, कौशल और स्व-रोजगार को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा

लखनऊ: पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के यूपी स्टेट चैप्टर ने एक वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें योगी सरकार के उद्योग की दिशा में किए जा रहे सहयोग की सराहना की गई। वेबिनार का उद्देश्य राज्य के युवाओं के बीच कौशल और स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए बाहरी तरीके से विचार-विमर्श करना था। वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है।

राज्य में विश्वविद्यालय की स्थपाना का सुझाव

इस मौके पर मानव विकास संस्थान के निदेशक अभय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कौशल और ज्ञान किसी भी देश में आर्थिक विकास और सामाजिक विकास की ताकत बन रहे हैं। सरकार ने विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से रोजगार सृजन और उद्यमिता को सुविधाजनक बनाने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय को एक सक्षम ढांचे के साथ स्थापित किया है। उन्होंने युवाओं की स्किलिंग को बढ़ावा देने के लिए राज्य में विश्वविद्यालय की स्थापना का भी सुझाव दिया।

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे होंगे ये काम, डाक विभाग दे रहा ये बड़ी सुविधाएँ

पूर्व शिक्षण कार्यकम की मान्यता पर प्रकाश डाला

संयुक्त निदेशक, यूपीएसडीए, रोहित गुप्ता ने राज्य के प्रत्येक जिले में यूपीएसडीएम द्वारा पूर्व शिक्षण (आरपीएल) कार्यक्रमों की मान्यता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आरपीएल का उद्देश्य राज्य की अनियमित कार्यबल की दक्षताओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) में संरेखित करना है। एक योग्यता आधारित ढांचा, जो ज्ञान, कौशल और योग्यता के स्तरों की एक श्रृंखला के अनुसार सभी योग्यताएं आयोजित करता है। श्री गुप्ता ने कहा कि जिला कौशल विकास योजना (डीएसडीपी) के बारे में भी बताया, जिसके तहत यूपीएसडीएम राज्य के जिलों का अल्प विश्लेषण करता है, जिसके आधार पर एमएसएमई के कौशल कार्यक्रमों का मानचित्र तैयार करता है और उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: जेपी नड्डा कोरोना की चपेट में: स्वास्थ्य पर आई बड़ी खबर, भाजपा की बढ़ी चिंता

इन चीजों पर अनुकरणीय कार्य कर रहा

अध्यक्ष, यूपी स्टेट चैप्टर डॉ ललित खेतान, ने कहा कि श्री कपिल देव अग्रवाल, कुशल मंत्री, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा, सरकार के कुशल तत्वावधान में उत्तर प्रदेश, यूपीएसडीएम राज्य के युवाओं को रोजगार कौशल प्रदान करने और उन्हें बेहतर आजीविका सुनिश्चित करने में अनुकरणीय कार्य कर रहा है। उन्होंने राज्य में औद्योगीकरण के विस्तार के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई तकनीकी प्रगति और प्रभावी ईओडीबी पहल की भी सराहना की।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: राम मंदिर निर्माण पर बड़ा फैसला, समिति में देश के ये टॉप इंजीनियर शामिल

सह-अध्यक्ष, यूपी स्टेट चैप्टर मनीष खेमका ने औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए उन सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों की उपस्थिति की सराहना की, जिन्होंने इस सार्थक वेबिनार सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय दिया। उन्होंने पीएचडीसीसीआई, यूपी चैप्टर के सचिवालय द्वारा इस तरह के सार्थक और परिणामोन्मुखी कार्यक्रमों के आयोजन जैसे सक्रिय कार्यों की प्रशंसा की।

श्रीधर अग्निहोत्री

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story