×

यात्रीगण हो जाएं अलर्ट! 17 से 24 जनवरी तक कई ट्रेनें रद्द, इनका बदला रूट

लखनऊ से वाराणसी रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य चल रहा है। उतरेटिया से श्रीराज नगर तक दोहरीकरण पूरा कराया जा चुका है। अब श्रीराज नगर से कुंदनगंज तक दोहरीकरण कार्य को अंतिम रूप देना है। इसीलिए नान-इंटरलॉकिंग की अनुमति का इंतजार हो रहा था, क्योंकि इस कार्य को पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ेगा।

Shivakant Shukla

Shivakant ShuklaBy Shivakant Shukla

Published on 17 Jan 2020 7:49 AM GMT

यात्रीगण हो जाएं अलर्ट! 17 से 24 जनवरी तक कई ट्रेनें रद्द, इनका बदला रूट
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

रायबरेली: लखनऊ रेल मार्ग पर श्रीराज नगर से कुंदनगंज रेलवे स्टेशनों के बीच दोहरीकरण कार्य के लिए नान-इंटरलॉकिंग की अनुमति मिल गई है। इसके लिए 17 से 24 जनवरी तक इस खंड पर पड़ने वाले तीनों स्टेशनों श्रीराज नगर, बछरावां और कुंदनगंज रेलवे स्टेशनों को नई बिछाई गई रेल लाइन से कनेक्ट करना है।

इसीलिए ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा और ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। एक एक्सप्रेस ट्रेन और सात पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है, जबकि सात महत्वपूर्ण गाड़ियां बदले हुए मार्ग सुल्तानपुर ,और फैजाबाद से चलाई जाएंगी। इंटरसिटी ट्रेन को रायबरेली से ही लौटा दिया जाएगा। लखनऊ से वाराणसी रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य चल रहा है। उतरेटिया से श्रीराज नगर तक दोहरीकरण पूरा कराया जा चुका है। अब श्रीराज नगर से कुंदनगंज तक दोहरीकरण कार्य को अंतिम रूप देना है। इसीलिए नान-इंटरलॉकिंग की अनुमति का इंतजार हो रहा था, क्योंकि इस कार्य को पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें—भारत की सबसे अमीर मस्जिदें: इनकी संपत्ति जान दंग रह जाएंगे आप

उच्चाधिकारियों ने अनुमति देने के साथ ही ट्रेनों के संचालन में हुए परिवर्तन की सूचना भी जारी कर दी। इसके तहत 17 से 24 जनवरी तक वाराणसी से देहरादून जाने वाली 14265 जनता एक्सप्रेस, देहरादून से वाराणसी जाने वाली 14266 जनता एक्सप्रेस, 54255 वाराणसी-लखनऊ पैसेंजर, 54256 लखनऊ-वाराणसी पैसेंजर, 54293 प्रतापगढ़-लखनऊ पैसेंजर, 54294 लखनऊ-प्रतापगढ़ पैसेंजर, 54254 लखनऊ-प्रयाग पैसेंजर और 54253 प्रयाग-लखनऊ पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

14219 इंटरसिटी एक्सप्रेस लखनऊ तक नहीं जाएगी

लखनऊ से वाराणसी के बीच फर्राटा भरने वाली इंटरसिटी ट्रेन को आंशिक रूप से निरस्त किया गया है। यानी कि वाराणसी से चलने वाली गाड़ी संख्या 14219 इंटरसिटी एक्सप्रेस लखनऊ तक नहीं जाएगी। यह गाड़ी रायबरेली में रोक ली जाएगी। लखनऊ से चलने वाली गाड़ी संख्या 14220 इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन रायबरेली से होगा। अपने तय समय पर यह गाड़ी रायबरेली से वाराणसी लौट जाएगी। राजेंद्र नगर से जम्मू तवी को जाने वाली गाड़ी संख्या 12355 अर्चना एक्सप्रेस 18 एवं 21 जनवरी को, जम्मू तवी से राजेंद्र नगर जाने वाली गाड़ी संख्या 12356 अर्चना एक्सप्रेस 19 एवं 22 जनवरी को, गाड़ी संख्या 13168 आगरा कैंट एक्सप्रेस 18 जनवरी को रायबरेली नहीं आएंगी। ये गाड़ियां फैजाबाद होकर चलेंगी।

इसी तरह पुरी से नई दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्या 12875 नीलांचल एक्सप्रेस, 17, 19 एवं 21 जनवरी को, हावड़ा से अमृतसर तक जाने वाली गाड़ी संख्या 13005 पंजाब मेल 17, 19 एवं 23 जनवरी को, नई दिल्ली से पुरी जाने वाली गाड़ी संख्या 12876 नीलांचल एक्सप्रेस 21 एवं 24 जनवरी को, अमृतसर से हावड़ा जाने वाली गाड़ी संख्या 13006 पंजाब मेल 17, 19 एवं 23 जनवरी को सुल्तानपुर से गुजरेगी, जिससे ये ट्रेनें भी रायबरेली नहीं आएंगी।

महत्वपूर्ण ट्रेनों को निकालने के बाद ही ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा

नान-इंटरलाकिंग के लिए 17 से 24 जनवरी तक रोजाना सुबह 9 बजे के बाद ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा। दैनिक यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों 14208 पद्मावत एक्सप्रेस, 14215 गंगा गोमती एक्सप्रेस, 14210 इंटरसिटी एक्सप्रेस सुबह गुजरती हैं। इन ट्रेनों को निकालने के बाद ही ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा|

ये भी पढ़ें—नहीं बचेंगे निर्भया के दोषी: राष्ट्रपति ने सुनाया ये फरमान

यात्रियों को लेकर रेलवे विभाग बहुत ही संजीदा नहीं दिख रहा है आज सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में सैकड़ों यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलगाड़ियों को निरस्त कर दिया क्या रेलयात्री जब तू गए रायबरेली रेलवे स्टेशन पहुंचे तो उन्हें रेलगाड़ियों के निरस्त होने की सूचना मिली जिससे वह परेशान हो गए और अपनी यात्रा को निरस्त करते हुए वापस अपने घर चले गए।

यात्रियों का कहना है कि रामकुमार को उन्नाव जाना था और उनके साथ सीताराम भी उन्नाव जाना था मगर यह जानकारी ना होने पर वह रायबरेली स्टेशन पर घंटों इंतजार करते रहे उन्होंने कहा कि हमारे पास ना तो मोबाइल है कि मैं समय सारणी देख सके अब अचानक ट्रेन का रुक जाने से दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

स्टेशन अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि रोजाना सुबह 9.05 बजे से ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाने का समय निर्धारित है, जिसमें सुबह की ट्रेनों का संचालन देखते हुए थोड़ा बदलाव भी हो सकता है। और जल्दी कार्य पूरा होने पर सुचारू रूप से सभी ट्रेनों का आवागमन जारी हो जाएगा।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story