×

शिया धर्मगुरू की अपील: घर पर अदा करें नमाज, नियमों का करें पालन

मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने कहा मुसलमानों को सरकारी दिशा निर्देशों और डॉक्टरों की सलाह का पालन करना चाहिए और सभी संभावित सावधानियां बरतनी चाहिए।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 1:49 PM GMT
शिया धर्मगुरू की अपील: घर पर अदा करें नमाज, नियमों का करें पालन
X

लखनऊ: मजलिसे उलेमा-ए-हिंद के महासचिव व शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने कहा है कि जिन राज्यों में सरकार ने घोषणा की है कि मुसलमानों को प्रतीकात्मक कुर्बानी करना चाहिए, यह पूरी तरह से गलत है। क्योंकि इस्लाम में प्रतीकात्मक इबादत की जगह नहीं है। इबादत, इस्लाम के बताए हुए नियम के अनुसार ही सही हो सकती है, वरना इबादत सही नहीं होगी। इसलिए जिन राज्यों में ऐसी घोषणाएं की गई हैं, उन पर राज्य सरकारें पुनर्विचार करें और कुर्बानी के फरीजे की अदायगी को सुनिश्चित करें।

सरकार के दिशा-निर्देशों का करें पालन- मौलाना जवाद

ईद-उल-अजहा बकरीद के अवसर पर सोमवार को लोगों से अपील करते हुए मौलाना जवाद ने कहा कि बकरीद के शुभ अवसर पर सभी मुसलमानों को सरकार के दिशा निर्देशों और डॉक्टरों की सलाह का पालन करते हुए कुर्बानी का फरीजा अंजाम देना चाहिए। मौलाना ने अपने बयान में कहा कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के कारण सबसे कठिन दौर से गुजर रही है। हमारा देश भारत भी इस खतरनाक वायरस से प्रभावित है और कोरोना रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए, मुसलमानों को सरकारी दिशा निर्देशों और डॉक्टरों की सलाह का पालन करना चाहिए और सभी संभावित सावधानियां बरतनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- यूपी सरकार का दावा, इतने राशन कार्डों पर निःशुल्क हुआ वितरण

ताकि वह स्वयं इस घातक महामारी से सुरक्षित रहें और दूसरों के लिए भी खतरा साबित न हों। मौलाना ने कहा कि अगर कुर्बानी के लिये जानवर उपलब्ध ना हों, या किसी अन्य कारण से इस साल कुर्बानी संभव ना हो तो सवाब हासिल करने के लिए गरीबों और जरूरतमंदों की मदद की जाए। यह कुर्बानी का बदल तो नहीं हो सकता मगर इस महामारी के दौर में अल्लाह की खुशनुदी हासिल करने का बहतरीन तरीका है।

घर पर अदा करें ईद उल अजहा की नमाज़- मौलाना

मौलाना ने कहा कि कुर्बानी के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन किया जाना चाहिए। कुर्बानी सुन्नत-ए-मोआकिदा है और जान की हिफाजत वाजिब है। क्योंकि लापरवाही से केवल हम खुद बीमार नही होते हैं, दूसरों के जीवन के लिए भी खतरा बन सकते हैं। मौलाना ने ईद उल अजहा के अवसर पर मस्जिदों में जमात के लिये ना जायें और घर पर व्यक्तिगत रूप से नमाज अदा करें।

ये भी पढ़ें- विक्रम जोशी हत्या कांड: राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, पत्रकार एसोशिएसन ने की ये मांग

ईद-उल-अजहा की नमाज पहली अगस्त को दोपहर 11 बजे दिन में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। लोग अपने घरों में फुरादा की नियत के साथ नमाज अदा कर सकते है। ऑनलाइन नमाज मौलाना कल्बे जवाद नकवी अदा करायेंगे। नमाज को मजलिसे उलेमाए हिंद के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर हुसैनी चैनल के माघ्यम से प्रसारित किया जायेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story