×

Surya grahan के 47 सेकेंड: लखनऊ वाले ध्यान दें, इतने समय में देखा जा सकेगा

इस साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण 21 जून को लगने वाला है। इस सूर्यग्रहण को लेकर पूरी दुनिया में हलचल मची हुई है। 21 जून का ये ग्रहण छल्लेदार सूर्यग्रहण होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Jun 2020 9:34 AM GMT
Surya grahan के 47 सेकेंड: लखनऊ वाले ध्यान दें, इतने समय में देखा जा सकेगा
X
Solar Eclipse 2020: साल का आखिरी ग्रहण, इन राशियों पर डाल रहा बहुत बुरा प्रभाव

लखनऊ। इस साल 2020 का पहला सूर्यग्रहण 21 जून को लगने वाला है। इस सूर्यग्रहण को लेकर पूरी दुनिया में हलचल मची हुई है। 21 जून का ये ग्रहण छल्लेदार सूर्यग्रहण होगा। लेकिन बताया जा रहा है कि लखनऊ से आंशिक सूर्यग्रहण ही देखा जा सकेगा। 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन भी पड़ रहा है। इस दिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें... LOC पर ताबड़तोड़ फायरिंग: सेना की चौकियों को बना रहे निशाना, चल रही मुठभेड़

इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक ने बताया

जानकारी देते हुए इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव ने बताया है कि रविवार को सुबह 10.17 मिनट पर सूर्य चंद्रमा की छाया के सम्पर्क में आना शुरू हो जाएगा।

आगे उन्होंने बताया कि इस सूर्य ग्रहण की अधिकतम अवस्था लखनऊ में 12 बजकर 11 मिनट और 15 सेकेंड से शुरू होकर 12 बजकर 12 मिनट और 2 सेकेंड तक रहेगी।

इस तरह लखनऊ में अधिकतम सूर्य ग्रहण की अवस्था 47 सेकेंड तक देखी जा सकेगी। वैसे ग्रहण दोपहर में 2.02 मिनट तक रहेगा। सुमित ने बताया कि इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के आधिकारिक वेब पोर्टल पर पब्लिश किया किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान का उड़ान यंत्र: सेना ने कर दिया काम तमाम, हाई अलर्ट जारी

नग्न आंखों से नहीं देखना

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। इससे आंखों को नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि सूर्य ग्रहण को सीधे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए।

क्योंकि ऐसा करने से सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। कई बार यह अंधापन का कारण भी बनती हैं। इसलिए ग्रहण को हमेशा चश्मा पहनकर देखना चाहिए।

ये भी पढ़ें... अलर्ट कर्मचारियों: मिल रही 60 प्रतिशत सैलरी, सिर्फ 3 दिन करना होगा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story