×

UP में कड़ाके की ठंड: मौसम लेगा करवट, तेज सर्दी से ठिठुरेंगे लोग

17 दिसंबर से यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। फिलहाल तेज हवाओं और खिलती धूप की वजह से कोहरा छट गया है और न्यूनतम तापमान में वृद्धि आई है।

Shreya
Published on: 15 Dec 2020 5:28 AM GMT
UP में कड़ाके की ठंड: मौसम लेगा करवट, तेज सर्दी से ठिठुरेंगे लोग
X
पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटों में कड़ाके की ठंड रही। घने कोहरे और ठंड की स्थिति पश्चिम और पूर्वी यूपी में देखने को मिली।

लखनऊ: देश के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है। साथ ही लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं के चलते सर्दी और बढ़ गई है। वहीं बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां पर मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। हवाओं के चलने की वजह से पूरे प्रदेश से कोहरे की परत छट गई हैं। पूरे दिन धून ना निकलने की स्थितियं में भी बदलाव आया है। अब प्रदेश के ज्यादातर शहरों में धूप खिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले कुछ और दिनों तक ऐसा ही मौसम बरकरार रहने की उम्मीद है।

17 दिसंबर से मौसम में होगा बदलाव

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी यूपी के कुछ शहरों में सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है, लेकिन अन्य इलाकों में सुबह से ही मौसम साफ हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि 17 दिसंबर से इसमें थोड़ा बदलाव दिख सकता है। वहीं प्रदेश के ज्यादातर शहरों में कोहरा छटने और धूप निकलने की वजह से दिन और रात में ठंड कम हुई है। यहां ज्यादातर शहरों में रात का न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था। अब न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है।

यह भा पढ़ें: चीखों से गूंजा इटावा: हुआ दर्दनाक हादसा, मौत से पसरा मातम

file photo (फोटो- सोशल मीडिया)

राजधानी और अन्य शहरों में इतना रहा तापमान

बीती रात राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान करीब 12 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं दिन में तापमान 25 डिग्री से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं दिन भर तेज धूप खिलने की वजह से हवा में नमी की मात्रा में कमी आई है, जिससे कोहरे की परत छट गई है। धूप खिलने से ज्यादातर शहरों में गर्माहट बढ़ी है। वहीं कुछ जगह पर ये राहत देखने को नहीं मिली। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है।

यह भा पढ़ें: बसपा नेता हत्याकांड: विधायक सुशील सिंह बुरा फंसे, अब होगी फिर से जांच

weather alert

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में होगा बदलाव

मौसम विभाग का कहना है कि 17 दिसंबर से यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम में बदलाव आएगा। अगले 24 से 48 घंटों में पूरे प्रदेश में इसका असर देखा जाएगा। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) का एक स्पेल बनता हुआ दिखाई दे रहा है, जिस वजह से ऐसी परिस्थिति बनी रहेगी। ठंड भी 17 दिसंबर के बाद बहुत ज्यादा बढ़ती दिखाई देगी।

यह भा पढ़ें: गोरखपुर: पहली बार बड़े पर्दे पर नाटक का मंचन, इस सिनेमाहाल में व्‍यवस्‍था, फ्री में देखें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story