×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, मौसम हुआ खुशनुमा

Lucknow Ka Mausam 21 March 2023: यूपी में भारी बारिश ने एक तरफ जहां लोगों को बढ़ती गर्मी से निजात दी, वहीं किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। किसानों की ओर से फसल पकने के बाद काटने की योजना थी, लेकिन बारिश ने बर्बाद कर दिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 March 2023 7:56 AM GMT (Updated on: 21 March 2023 3:26 PM GMT)
Lucknow Weather Today: लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, मौसम हुआ खुशनुमा
X
Lucknow Weather Today प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 21 March 2023: उत्तर प्रदेश का मौसम आजकल सुहावना है। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और चक्रवात (Cyclone) का असर लखनऊ में साफ-साफ दिख रहा है। आसमान में काले और घने बादल छाए हैं। सोमवार को दिनभर रुक-रुक कर बरसात होती रही। कमोबेश ये हालात प्रदेश के अधिकांश इलाकों के रहे।

आंचलिक मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक मो. दानिश की मानें तो लखनऊ में मंगलवार (21 मार्च) को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी की भी संभावना है। मौसम विभाग ने बताया, बुधवार से मौसम में बदलाव दिखेगा। बदली थोड़ी साफ होगी। बारिश भी थमेगी। इसके बाद तापमान में वृद्धि का दौर शुरू होगा। राजधानी लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। तापमान में गिरावट से राजधानी में ठंड का प्रभाव एक बार बनता नजर आ रहा है।

लखनऊ में 5 दिनों से मौसम खुशगवार

मौसम विभाग ने सोमवार को लेकर पूर्व में ही संभावना जाहिर की थी। हुआ भी वैसा ही। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी रही। सोमवार सुबह से लखनऊ में गरज के साथ बारिश शुरू हुई। राजधानी में बीते पांच दिनों से मौसम खुशगवार बना हुआ है। बादलों की आवाजाही और सर्द हवाएं चलने से गर्मी का नामोनिशान तक नहीं है। शहर में सोमवार दोपहर जहां बूंदाबांदी हुई तो शाम होते-होते कई इलाकों में रिमझिम वर्षा हुई। सोमवार तड़के से ही मौसमी बदलाव देखा जा रहा था। आसमान में बादल के छाए रहे और तेज हवाएं भी चली।

गेहूं-सरसों की फसल को भारी नुकसान

लखनऊ के पड़ोसी जिले कानपुर, बाराबंकी, अयोध्या शहरों में भी बारिश से मौसम बदला है। लेकिन, इस बेमौसम बरसात ने खेत में खड़ी गेहूं की फसल को खासा नुकसान पहुंचाया है। गेहूं की लगभग पक कर तैयार फसल खेत में गिरकर ही बर्बाद हो गई। किसानों का कहना है कि, आंधी, तेज बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं की फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया है। कई किसानों ने बताया कि गेहूं के साथ-साथ सरसों की फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है।

गोरखपुर-वाराणसी-प्रयागराज में भी बारिश

राजधानी लखनऊ में सोमवार को 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। काले बादलों के साथ गरज और चमक के साथ छींटे पड़ रहे हैं। दरअसल, राजस्थान में चक्रवाती गतिविधियों के कारण शहर का मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। पूर्वांचल के जिलों में भी बारिश के आसार हैं। धर्मनगरी वाराणसी के आसमान में भी बादल छाए हैं। प्रयागराज में भी मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हैं। दिन में बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं। गोरखपुर में बारिश और आसमान में बादल के बीच कोहरे जैसी स्थित भी देखने को मिल रही है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story