×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में भारी बारिश और आंधी का अलर्ट, किसान अभी से परेशान...हवाओं ने बढ़ाई ठंड

Lucknow Ka Mausam 22 March 2023: लखनऊ में बुधवार और गुरुवार को भी बारिश का दौर जारी रहेगा। 24 मार्च को धूल भरी आंधी और तेज बरसात की संभावना जताई गई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 22 March 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 6:03 AM GMT)
Lucknow Weather Today: लखनऊ में भारी बारिश और आंधी का अलर्ट, किसान अभी से परेशान...हवाओं ने बढ़ाई ठंड
X
लखनऊ में बारिश का नजारा (Photo: Ashutosh Tripathi)

Lucknow Ka Mausam 22 March 2023: देश के अधिकांश हिस्सों में बरसात की गतिविधियां देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी झमाझम बारिश हो रही है। कई इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली है। प्रदेश के तमाम जिलों में तेज से मध्यम बारिश हो रही है। बरसात ने जहां लखनऊ वासियों को गर्मी से राहत दी, वहीं किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लखनऊ सहित आसपास के इलाकों में भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिनों तक आंधी-तूफान इन इलाकों में अपना असर दिखाएंगे। आम आदमी को भले इससे कोई खास फर्क न पड़े, लेकिन किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में बुधवार (22 मार्च) को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। बारिश के साथ हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है।

24 मार्च को लखनऊ में धूल भरी आंधी-बारिश

IMD के अनुसार, लखनऊ में 24 मार्च तक बादलों की आवाजाही रहेगी। बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने और गर्जना भी सुनाई देगी। मौसम विभाग ने 24 मार्च को राजधानी लखनऊ में धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान भी जाहिर किया है। बारिश ने तापमान को काफी नीचे ला दिया है। आलम ये है कि, घरों से निकलने वाले एक बार फिर स्वेटर-जैकेट में नजर आ रहे हैं। विभाग का कहना है ऐसा करीब 12 साल बाद हुआ है, जब मार्च में अधिकतम तापमान गिरकर 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा।

12 साल का टूटा रिकॉर्ड

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के मिलने से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार और मंगलवार को तेज बारिश हुई। सोमवार की बारिश के बाद शहर का अधिकतम तापमान और नीचे आ गया। जहां बीते दिनों तक लखनऊ का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, इसमें 12 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

वहीं, लखनऊ के पड़ोसी जिले कानपुर की बात करें तो बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान 19 और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दिन के समय कानपुर में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। औद्योगिक नगरी कानपुर में भी आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज खुशगवार रहने वाला है। 24 मार्च को कानपुर में भी गरज के साथ वर्षा हो सकती है। साथ ही, धूल भरी आंधी लोगों को परेशान करेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रतापगढ़ (Pratapgarh), वाराणसी (Varanasi), जौनपुर (Jaunpur), गाजीपुर (Ghazipur), आजमगढ़ (Azamgarh) सहित पूर्वांचल और वेस्ट यूपी के कई जिलों में गरज के साथ आंधी और बारिश का अलर्ट जारी हुआ है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story