×

Lucknow Weather Today: आज से मौसम फिर बदलेगा, लखनऊ में कल आंधी-बारिश के आसार, मौसम रहेगा सुहाना

Lucknow Weather Today 28 April 2023: मौसम विभाग के अनुसार, 29 अप्रैल को लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मध्यम बारिश के आसार हैं। मई के पहले हफ्ते तक मौसम खुशनुमा रहेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 28 April 2023 6:06 AM GMT (Updated on: 28 April 2023 5:18 PM GMT)
Lucknow Weather Today: आज से मौसम फिर बदलेगा, लखनऊ में कल आंधी-बारिश के आसार, मौसम रहेगा सुहाना
X
Lucknow Weather Today 28 April 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 28 April 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ की फिजां बदली-बदली सी है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते हुई बारिश और ठंडी हवाओं से शहरवासियों को चिलचिलाती धूप से राहत मिली है। हालांकि, दिन का तापमान बढ़ने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार (28 अप्रैल) तक तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। लेकिन, 29 अप्रैल को राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मध्यम बारिश के आसार हैं।

अमौसी सिथि आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, ईरान और इराक के रास्ते आने वाला नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। जिसके बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश की आबोहवा में बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं। 28 अप्रैल से प्रदेश के दक्षिणी भाग में छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है।

30 अप्रैल को लखनऊ में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि 28 अप्रैल को बांदा, चित्रकूट (Chitrakoot Weather), प्रयागराज (Prayagraj Weather), सोनभद्र (Sonbhadra), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), झांसी (Rain in Jhansi), जालौन सहित कई अन्य जिलों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। 30 अप्रैल को लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बरसात के लिए चेतावनी जारी की गई है।

आज भी खुशनुमा रहेगा मौसम, हवाएं देगी राहत

लखनऊ में इन दिनों मौसम खुशनुमा है। 28 अप्रैल को राजधानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। दिन में बादलों की आवाजाही दिखेगी। हवा की रफ़्तार लोगों को धूप की तपिश से राहत देगी। मौसम विभाग का कहना है 10-15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलती रहेंगी। राजधानी में आर्द्रता 42 प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है।

बूंदाबांदी तापमान को नियंत्रित करता रहेगा

आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से एक मई तक प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है। इन तीन दिनों में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक पहुंच सकता है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के भूगोल विभाग के प्रो. एआर सिद्दीकी (Pro. AR Siddiqui) ने बताया कि, 'फिलहाल तापमान तेजी से नहीं बढ़ेगा। बीच-बीच में बूंदाबांदी तापमान को नियंत्रित करता रहेगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story