×

Lucknow Weather Today 05 May 2023:: लखनऊ का मौसम इस हफ्ते रहेगा सुहाना, अभी नहीं थमने जा रहा बारिश का सिलसिला

Lucknow Weather Today 05 May 2023: आंधी-बारिश के बाद लखनऊ का मौसम खुशगवार है। आगामी 4-5 दिनों तक अधिकतम तापमान कमोबेश इसी तरह रहेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 May 2023 7:01 AM GMT (Updated on: 5 May 2023 6:30 PM GMT)
Lucknow Weather Today 05 May 2023:: लखनऊ का मौसम इस हफ्ते रहेगा सुहाना, अभी नहीं थमने जा रहा बारिश का सिलसिला
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 05 May 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में आंधी-बारिश ने मौसम खुशगवार बना दिया है। 29 अप्रैल से बेमौसम बरसात ने तापमान को अच्छा खासा नीचे ला दिया। लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। शुक्रवार (05 मई) से लखनऊ का मौसम फिर बदलने लगेगा। आसमान साफ रहने लगेगा। बादलों की हल्की-फुल्की आवाजाही देखने को मिल सकती है। बारिश के बाद मौसम काफी हद तक सुहावना हो गया है। हवाएं लोगों को सुकून देगी।

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिलहाल थमने वाला नहीं है। इससे पहले, 6 मई से मौसमी बदलाव का पूर्वानुमान जताया गया था। 04 मई को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, कई जगह होगी बारिश

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, '05 मई को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होता नजर आ रहा है। इस वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। 6 मई को भी पश्चिमी विक्षोभ (WD) के चलते दक्षिणी उत्तर प्रदेश के जिलों में बारिश हो सकती है। इसी तरह, 07 मई की तो वेस्ट और साउथ यूपी में हल्की बारिश के आसार हैं।'

सभी जिलों में गिरा तापमान

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते 29 अप्रैल से लगातार यूपी के अलग-अलग जिलों में हल्की-फुल्की बारिश हो रही है। इस वजह से सभी जिलों का तापमान वर्तमान में 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह रहा है, जबकि पिछले दिनों तक सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। ऐसे में कह सकते हैं कि बारिश की वजह से तापमान में अच्छी-खासी गिरावट आई है।

बारिश के बाद हालात ये हैं कि, मई महीने में तापमान मार्च जितना बना हुआ है। पूरे यूपी में मौसम सुहाना बना हुआ है। गुरुवार को भी लखनऊ में बारिश का अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन वर्षा नहीं हुई। अगले 4 से 5 दिन राजधानी का तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कहने का मतलब है कि, जैसी आशंका थी कि मई में तापमान ऊपर जाएगा उसके उलट तापमान नरम है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story