×

लखनऊ वाले सावधान!रेसीडेंसी में मॉर्निंग वॉक के लिए दिखाना होगा कैरेक्टर सर्टीफिकेट, पुरातत्व विभाग ने जारी किया नया नियम

Lucknow News: अगर आप यहां पर मॉर्निंग वॉक के लिए मासिक पास बनवाना चाहते हैं, तो आपको कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी देना होगा। कैरेक्टर सर्टिफिकेट पुलिस सत्यापन के साथ होना चाहिए।

Anant Shukla
Published on: 9 Jun 2023 5:34 AM GMT
लखनऊ वाले सावधान!रेसीडेंसी में मॉर्निंग वॉक के लिए दिखाना होगा कैरेक्टर सर्टीफिकेट, पुरातत्व विभाग ने जारी किया नया नियम
X
Lucknow Residency (Photo-Social Media)

Lucknow News: लखनऊ डाली गंज स्थित रेजीडेंसी में मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए बड़ी खबर। अगर आप भी रेजीडेंसी में मॉर्निंग वॉक करने के लिए जाते हैं तो अब सावधान हो जाएं, क्योंकि यहां पर मॉर्निंग वॉक करने के लिए नया नियम लागू कर दिया गया है। अगर आप यहां पर मॉर्निंग वॉक के लिए मासिक पास बनवाना चाहते हैं, तो आपको कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी देना होगा। कैरेक्टर सर्टिफिकेट पुलिस सत्यापन के साथ होना चाहिए। यह आदेश पुरातत्व विभाग ने जारी किया है। माना जा रहा है कि रेजीडेंसी में अश्लील हरकतों पर लगाम लगाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

पुलिस सत्यापन के साथ कैरेक्टर सर्टिफिकेट जरूरी

पुरातत्व विभाग द्वारा जारी किए गए नए नियम के अनुसार रेजीडेंसी में मॉर्निंग वॉक करने के लिए अगर आप मासिक पास बनवाना चाहते हैं तो पुलिस सत्यापन के साथ कैरेक्टर सर्टिफिकेट देना आवश्यक है। यदि आप का कैरेक्टर साफ होगा तभी आपको यहां पर मॉर्निंग वॉक करने की अनुमति मिलेगी।

लखनऊ रेजीडेंसी

लखनऊ रेजीडेंसी का निर्माण 1774 में नवाब शुजाउद्दौला ने करवाया था। यह ईस्ट इंडिया कंपनी का एजेंट भवन भी था। शुजाउद्दौला ने इसका निर्माण अंग्रेज रेजिडेंट के लिए करवाया था इसलिए इसे रेजीडेंसी कहा जाता है। अवध की राजधानी फैजाबाद से लखनऊ स्थानांतरित होने के बाद नवाब असफुद्दौला ने 1775 इसमें भी रेसिडेंट के निवास के लिए इसका निर्माण शुरू कराया और नवाब सआदत अली अली खान ने इसे पूरा कराएं।

मॉर्निंग वॉक के फायदे

मॉर्निंग वॉक के कई फायदे हैं। अगर नियमित रूप से सुबह उठकर आप मॉर्निंग वॉक करते हैं तो कई बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा। शरीर फिट रहेगा। दिमाग स्वस्थ्य रहेगा, अच्छी नींद आएगी, हमेशा रोग मुक्त रहेंगे, त्वचा पर चमक रहेगी, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहेगा, तनाव से मुक्ति मिलेगी, फेफड़ों के कार्य क्षमता में सुधार होगा, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, वजन घटेगा, दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ेगी, कैंसर होने के जोखिम भी कम हो जाएगी, ह्रदय स्वस्थ रहेगा, मधुमेह नियंत्रित रहेगा और डिप्रेशन से राहत मिलेगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story