×

Lucknow News: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया KGMU में सी.टी.स्कैन एवं सोलर पैनल का उद्घाटन, छात्र लेंगे ट्रेनिंग

Lucknow News: अस्पताल में माती गांव के आसपास के लोगों का उपचार प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही केजीएमयु की 250 सीटों पर अध्ययनरत छात्र / छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

Anant Shukla
Published on: 27 July 2023 4:34 PM GMT
Lucknow News: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया KGMU में सी.टी.स्कैन एवं सोलर पैनल का उद्घाटन, छात्र लेंगे ट्रेनिंग
X
Deputy CM Brajesh Pathak inaugurated CT Scan and Solar Panel at KGMU

Lucknow News: किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के ब्राउन हाल में गुरुवार को माती अस्पताल में पेट-सी.टी.स्कैन एवं सोलर पैनल का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने किया। इस दौरान सोलर पैनल पर आधारित डाक्युमेंटरी प्रस्तुत किया गया। माती अस्पताल का निर्माण राज्य सरकार द्वारा 639.77 लाख में कराया गया है। यह अस्पताल 28 बेड का है। अस्पताल में माती गांव के आसपास के लोगों का उपचार प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही केजीएमयु की 250 सीटों पर अध्ययनरत छात्र / छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। सभी मेल स्टूडेंट हास्टल में रहकर यहां पर प्रैक्टिस कर पाएंगे।

2.4 करोड़ की होगी बिजली बचत

कुलपति बताया कि केजीएमयू में स्थापित 01 मेगावाट सौर उर्जा संयंत्र जो की यू पी नेडा के सहयोग से M/S OMC POWER PVT. LTD. द्वारा किया गया कार्य रिकार्ड समय में पूर्ण किया गया। यह उच्च जापानी तकनीकी पर आधारित है| अब 3 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष का उत्पादन के साथ 2.4 करोड़ प्रति वर्ष बिजली बचत होगी|

मरीजों का सस्ता इलाज

कुलपति ने कहा वर्तमान सरकार की स्वास्थ सेवाओं को उन्नत करने के क्रम में पेट. सी.टी. स्कैन मशीन की शुरुवात से मरीजों को कम कम शुल्क जमा करना होगा। इसके साथ ही समय की बचत भी होगी। कैंसर जैसे असाध्य रोगों के इलाज व जाँच में काफी मदद मिलेगी।

स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा की के.जी.एम.यू. को बेहतर स्वास्थ सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जो भी आवश्यकताएँ होंगी उनकी पूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिकता से करेगी। इसके साथ ही उन्होंने ऊर्जा मंत्री एके शर्मा से अपील किया कि चिकित्सालय में कामर्सियल बिजली कनेक्शन हटाकर सामान्य किया जाए, जिससे उन पैशों को जनसेवा में लगाया जा सके। इस दौरान बृजेश पाठक, मयंकेश्वर शरण सिंह, एके शर्मा और शशांक त्रिवेदी मौजूद रहे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story