×

Diwali 2023: बाजारों में दिवाली की धूम, महंगाई में 20 प्रतिशत तक बढ़े मूर्तियों के दाम

Diwali 2023: दुकानदारों पहले लोग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मूर्तियों की ज़्यादा माँग करते थे, लेकिन इस साल मिट्टी की मूर्तियों की माँग ज़्यादा है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 9 Nov 2023 8:22 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 8:30 AM GMT)
idols price hike on Diwali 2023
X

idols price hike on Diwali 2023 (Photo: Ashutosh Tripathi ,Newstrack.com)

Diwali 2023: दिवाली जैसे जैसे नज़दीक आ रही है, वैसे-वैसे राजधानी लखनऊ की बाज़ार में रौनक़ बढ़ती जा रही है। बाज़ार में रौनक़ के साथ-साथ इस बार मूर्ति बाज़ार में भी रौनक़ काफ़ी ज़्यादा है। बड़ी संख्या में शहर में लक्ष्मी गणेश की मूर्ति बिकने के लिये आ गई है। दुकानदार भी कई वैरायटी की मूर्ति बेचने के लिये पाये हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास 300 रुपए से लेकर 11 हज़ार तक की मूर्तियाँ है।

ईकोफ़्रेंड्ली मूर्तियों की माँग बढ़ी

दुकानदारों पहले लोग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मूर्तियों की ज़्यादा माँग करते थे, लेकिन इस साल मिट्टी की मूर्तियों की माँग ज़्यादा है, जिसके चलते हमने इस साल हमनें कोलकाता से मिट्टी की मूर्तियाँ बड़ी संख्या में मंगाई हैं। मूर्तियाँ मिट्टी की होने से वो पानी में जल्दी से घुल जाती हैं, जिससे लोगों को मूर्तियों का विसर्जन करने में दिक़्क़त नहीं आती। प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मूर्तियाँ जल्दी पानी में नहीं घुलती और जिसके चलते शहर में कई जगह मूर्तियों का अम्बार देखा जा सकता है।

Lucknow Patakha Market: लखनऊ में इन 60 जगहों पर लग रहा पटाखा बाजार, जानिए थोक और फुटकर का मार्केट


20 फ़ीसदी तक मूर्तियों के बढ़े दाम

पिछले दस सालों से आईटी चौराहे पर मूर्ति की दुकान लगा रहे अशोक यादव ने बताया कि इस बार मूर्तियों के दाम महंगाई के चलते 10-20 फ़ीसदी तक बढ़ गये हैं। उन्होंने बताया कि हम ये मूर्ति कोलकाता से मंगाते हैं। पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ने से किराया काफ़ी बढ़ गया है, जिससे लक्ष्मी गणेश की मूर्ति के दामों पर भी काफ़ी फ़र्क़ पड़ा है।

Diwali Pollution Protection: अगर आप भी इन बीमारियों से जूझ रहे तो दिवाली के पाल्यूशन से रहे दूर, जानिये एक्सपर्ट की विशेष राय


धनतेरस से भीड़ की आएगी

दुकानदार रमेश ने बताया कि बाज़ार आज गये हैं लेकिन अभी बड़ी संख्या में लोग नहीं आ रहे हैं। लेकिन धनतेरस के दिन से बड़ी संख्या में लोग आयेंगे। अभी लोग अपने घरों की सफ़ाई कराने में व्यस्त हैं। लेकिन धनतेरस के दिन से बंपर भीड़ की उम्मीद है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story