×

Lucknow News: अब फ्लैट नहीं बेचेगा LDA, जानें क्यों लिया ये फैसला

Lucknow LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इससे पहले साल 2021 में भी ऐसा ही फैसला लिया था। उस दौरान बसंत कुंज योजना में 400 मकानों के निर्माण का प्रस्ताव स्थगित कर दिया गया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 May 2023 10:18 AM GMT
Lucknow News: अब फ्लैट नहीं बेचेगा LDA, जानें क्यों लिया ये फैसला
X
Lucknow News (photo: social media )

Lucknow News: शहर में किफायती दर पर आशियाना उपलब्ध कराने वाली लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने एक बड़ा फैसला लिया है। एलडीए ने अब फ्लैट न बेचने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण अब केवल जमीन को प्लॉट के रूप में विकसित कर बेचेगा। एलडीए के उन सभी नए प्रोजेक्ट्स को रोकने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत नए फ्लैट बनने हैं। हालांकि, EWS और पीएम आवास योजना के तहत फ्लैटों का निर्माण जारी रहेगा। इस योजना से एलडीए ने अपने हाथ नहीं खींचे हैं।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इससे पहले साल 2021 में भी ऐसा ही फैसला लिया था। उस दौरान बसंत कुंज योजना में 400 मकानों के निर्माण का प्रस्ताव स्थगित कर दिया गया था। एलडीए ने उन मकानों को प्लॉट के रूप में बेचने का निर्णय लिया था। एलडीए बसंत कुंज योजना में 800 वर्ग फुट एलआईजी मकानों की कीमत करीब 30 लाख रूपये के आसपास है। खरीदारों द्वारा रूचि न दिखाने की वजह से प्राधिकरण ने नए मकान बनाने का प्रस्ताव स्थगित कर दिया था।

एलडीए के इस निर्णय की वजह

लखनऊ विकास प्राधिकरण की कई योजनाओं में लगभग 1600 फ्लैट खाली पड़े हैं। इन फ्लैटों की कीमत घटाने के बावजूद इनके खरीदार नहीं मिल रहे हैं। सालों से ये परियोजनाएं किसी भूतिया ठिकाने की तरह लग रही है। एलडीए को इसके कारण हाल के वर्षों में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसके अलावा लोग अब फ्लैट की बजाय भू-खंड खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं।

ये एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है, जिसमें लोग प्लॉट खरीदकर अपने हिसाब से मकान बनवाते हैं। एलडीए के अधिकारियों ने शासन के सामने इस नए प्रचलन को भी रेखांकित किया है। जिसके बाद ये फैसला लिया गया कि एलडीए अब अपने खाली जमीनों पर एलआईजी, एमआईजी और अन्य श्रेणियों के मकान नहीं बनाएगा। इन प्रस्तावित मकानों की जगह भूखंड सृजित किया जाएगा क्योंकि उसके ज्यादा खरीदार हैं।

आद्रा योजना में कम गई थीं कीमत

एलडीए द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बनाए गए फ्लैट सालों से धूल फांक रहे हैं। मकान की खराब होती स्थिति को देखते हुए प्राधिकरण अब मुनाफे का चक्कर छोड़ जल्द से जल्द इन्हें बेचकर हटाना चाहता है। इसके लिए फ्लैटों की कीमतों में भारी कटौती की जा रही है। अप्रैल में इसी कवायद के तहत आद्रा योजना के तहत आने वाली फ्लैटों की कीमतों में 13 लाख रूपये तक की कटौती की गई है। एलडीए के वित्त नियंत्रक दीपक सिंह ने बताया कि बहुत जल्द ही अन्य योजनाओं की फ्लैट की कीमतें भी कम होंगी। ऐसे में राजधानीवासियों या प्रदेश के बाकी हिस्से में रह रहे लोगों के लिए नवाबों की नगरी में अपना आशियाना खरीदने का बेहतरीन मौका आने वाला है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story