×

Lucknow Metro: 'टाइगर इन मेट्रो' फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन, देश के कोने-कोने से आए फोटोग्राफरों ने लिया हिस्सा

Lucknow Metro: हजरतगंज स्टेशन पर लगी 10 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी में देश के कोने-कोने से फोटोग्राफरों-चित्रकारों ने लिया हिस्सा।

Anant Shukla
Published on: 23 Jun 2023 1:01 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 1:06 PM GMT)
Lucknow Metro: टाइगर इन मेट्रो फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन, देश के कोने-कोने से आए फोटोग्राफरों ने लिया हिस्सा
X
Lucknow Hazratganj metro station Inauguration of ten day Tiger in Metro photo exhibition

Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो के हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर 23 जून, 2023 से ‘टाइगर इन मेट्रो’ नामक 10 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रह है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने प्रदर्शनी का उद्घाटन कर जनता को समर्पित कर दिया। फोटो प्रदर्शनी में ख़ास अतिथि के तौर पर ए.पी.जे अब्दुल कलाम टेक्निकल विश्विद्यालय के डीन (आर्किटेक्चर) वंदना सेहगल शम्मिलित हुईं। प्रदर्शनी में टाइगर की खींची हुई बेहद दुर्लभ तस्वीरों के साथ-साथ चित्रकारों द्वारा बनाई गई एक से बढ़ कर एक पेंटिंग्स लोगों को रुकने पर मजबूर कर रही हैं।

इवेंट पार्टनर एच.डी.एफ.सी बैंक

फोटो प्रदर्शनी को लखनऊ मेट्रो ने इवेंट पार्टनर एच.डी.एफ.सी बैंक के सहयोग से लोगों के बीच प्रस्तुत किया है। प्रदर्शनी में सजाई गई टाइगर की दुर्लब तस्वीरों को देश के कोने-कोने से आए फोटोग्राफरों ने अपने कैमरे में कैद किया है। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ‘सेव द टाइगर’ मुहीम की गंभीरता को समझते हुए विभिन्न पेशेवर चित्रकारों ने भी इस प्रदर्शनी में हिस्सा लिया है। विभिन्न चित्रकारों द्वारा कागज़ पर उकेरी गई लगभग 40 तस्वीरें भी इस प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा रही हैं। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर सजाई गई फोटो प्रदर्शनी में टाइगर से संबंधित करीब 100 तस्वीरें लोगों को सेव द टाइगर मुहीम के प्रति जागरुक कर रही हैं।

इस अवसर पर सुशील कुमार ने कहा कि ‘फोटो प्रदर्शनी ‘टाइगर इन मेट्रो’ का आयोजन लोगों को टाइगर की जनसंख्या के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए किया गया है। टाइगर का संरक्षण मात्र एक प्रजाती को बचाना भर नहीं है बल्कि इससे हमारे ग्रह की सेहत भी सुधरेगी। टाइगर को बचाने के लिए हम जंगलों का विस्तार करेंगे जिससे जलवायू परिवर्तिन में तो सुधार होगा ही साथ ही जंगल कटने से विलुप्त होती प्रजातियों को भी फिर से जीवन मिलेगा। हम सब को टाइगर की जनसंख्या बढ़ाने को लेकर बेहद संवेदनशील होकर सोचना होगा और इस दिशा में ठोस कदम उठाने होंगे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story