×

Lucknow News: सावधान! 31 मई लास्ट डेट, कुत्तों के मालिक कर लें ये काम वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Dogs License in Lucnow: शहर में कुत्तों के मालिक जल्द सावधान हो जाये एलएमसी ने नागरिक दिशानिर्देशों का पालन करने और अपने पालतू जानवरों को निगम के साथ पंजीकृत करने में विफल रहने वाले नागरिकों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है। सभी नस्लों के कुत्तों को पंजीकृत कराना आवश्यक है और इसके लिए विंडो 31 मई, 2023 तक खुली रहेगी।

Vertika Sonakia
Published on: 24 May 2023 9:41 AM GMT
Lucknow News: सावधान! 31 मई लास्ट डेट, कुत्तों के मालिक कर लें ये काम वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना
X
Dogs License in Lucnow(फोटो: सोशल मीडिया)

Dogs License in Lucknow: लखनऊ में पालतू कुत्तों का भी आतंक दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। प्रतिदिन आवारा कुत्तों की लखनऊवासियों को काटने की खबर सामने आती है। रोज़ इन आवारा कुत्तों के खतरे को लेकर नगर निगम में ढेरों शिकायतें आती है। बढ़ती शिकायतों को लेकर नगर निगम ने एक अपने हेल्पलाइन नंबर जारी कराए जिस पर बात करके आप आवारा कुत्तों संबंधित समस्याएँ दर्ज करा सकते हैं।
कुत्तो का लाइसेंस न बनवाने वाले लोगों पर लगेगा जुर्माना
31 मई तक कुत्तों का लाइसेंस बनवाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण में विंडो खुली रहेंगी। यदि कोई लखनऊवासी 31 मई तक अपने कुत्ते का लाइसेंस बनवाने में असमर्थ होता है तो उसे भारी जुर्माना अदा करना पड़ेगा। कुत्तों की बढ़ती समस्याओं और रोज़ कुत्तों के काटने आप को मद्दे नजर रखते हुए कुत्तों का लाइसेंस लेना अनिवार्य किया गया है। कुत्तों के लाइसेंस से लखनऊ नगर निगम में एक रिकार्ड् रहेगा जिससे पूरे लखनऊ शहर में पालतू और आवारा कुत्तों की सूची बनेगी। इससे कुत्तों के काटने की समस्याओं से कुछ हद तक निजाद मिलेंगा।
शहर के रेजिस्टर्ड डॉग की संख्या में बहुत कम ने लाइसेंस रिन्यू कराया
लखनऊ शहर में पालतू कुत्तो की संख्या कुल 7845 लखनऊ नगर निगम रिकॉर्ड में दर्ज है। इनमें से केवल 700 लोगों ने अपने कुत्तों का लाइसेंस रिन्यू कराया है। बाकी कुत्तो के मालिक पुराने लाइसेंस पर अपने कुत्तों को घर में पाल रहे हैं। लखनऊ नगर निगम द्वारा ये भी सूचना आयी है की पुराने कुत्ते के लाइसेंस पर लोग अपने घरों में दो कुत्ते या एक नए कुत्ते को पाल रहे है। लखनऊ शहर के सभी कुत्तों का पूरा रिकॉर्ड लखनऊ नगर निगम के पास अभी तक नहीं है।
डॉग लाइसेंस रिन्यू का रेट
नई नीति के अनुसार, सभी विदेशी नस्लों के कुत्ते के मालिकों को सालाना 1,000 रुपये प्रति कुत्ता देना होगा। पहले बड़ी विदेशी नस्लों की फीस 500 रुपये और छोटी विदेशी नस्लों की 300 रुपये थी। लेकिन देसी कुत्तों की नस्लों के लिए लाइसेंस फीस 200 रुपये सालाना के बराबर होगी। अपने पालतू कुत्ते का लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए मालिको को केवल 700 रुपए शुल्क लखनऊ नगर निगम में जमा करना होगा।
कैसे कर सकते हैं अपने कुत्ते को लखनऊ नगर निगम में रजिस्टर
• 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति एलएमसी के किसी भी अंचल कार्यालय या लालबाग स्थित मुख्यालय में पालतू कुत्ते के पंजीकरण के लिए आवेदन करने का पात्र है।
• कुत्ते के मालिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके कुत्ते अपने रेबीज टीकाकरण के साथ अद्यतित हैं; पालतू पशु का पंजीकरण कराने के लिए उसी का पशु चिकित्सा प्रमाणपत्र एक पूर्व-आवश्यकता है।
डॉक्टर के प्रमाण पत्र के अलावा, मालिकों को आवासीय प्रमाण, पालतू जानवर की नवीनतम पासपोर्ट आकार की फोटो की 3 प्रतियां, रेबीज टीकाकरण कार्ड की एक प्रति और एलएमसी कार्यालय में आवेदक से एक वचन पत्र जमा करना होगा।
• उचित दस्तावेजों की स्वीकृति और लागू शुल्क के बाद अधिकतम 6 कार्य दिवसों के भीतर एक लाइसेंस पर कार्रवाई की जाएगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story