×

Lucknow University: बीएससी सेमेस्टर-1 की पढ़ाई 12 अगस्त से, तैयारियां पूरी

Lucknow University: सभी छात्र अपनी योग्यता के अनुसार उचित समय पर अपने मेजर एवं माईनर विषयों को अपग्रेड/बदल सकते हैं।

Anant Shukla
Published on: 11 Aug 2023 4:09 PM GMT
Lucknow University: बीएससी सेमेस्टर-1 की पढ़ाई 12 अगस्त से, तैयारियां पूरी
X
लखनऊ विश्वविद्यालय: Photo- Social Media

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाया में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए कल यानी 12 अगस्त से क्लास शुरू हो जाएगा। विज्ञान संकाय के डीन प्रो. विभूति राय ने बताया कि बीएससी प्रथम सेमेस्टर के नव नामांकित छात्र 12 अगस्त शनिवार से अपने-अपने विभागों में कक्षाओं में भाग लेना शुरू कर दें। उन्होंने सभी छात्रों को सूचित किया कि अपनी योग्यता के अनुसार उचित समय पर अपने मेजर एवं माईनर विषयों को अपग्रेड/बदल सकते हैं। लेकिन इससे कक्षाओं के आयोजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्लास शुरू करने के लिए डीन ने करीब एक सप्ताह पहले ही 10 विभागाध्यक्षों को तैयारी कह दिया था। सभी छात्रों का व्यक्तिगत सूचना एवं डिटेल विभागों भेजी जा रही है। छात्र आवंटित विषय को समय के साथ बदल सकते हैं। क्लास शुरू करने के लिए सभी विभगों को समय शारणी भेजी जा चुकी है। जबकि दस्तावेजों के सत्यापन में अभी कुछ समय लग सकता है। सत्यापन के साथ-साथ कक्षाएं भी चलती रहेंगी।

कर्मोदय योजना का दूसरा चरण सम्पन्न

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 'कर्मोदय' योजना के दूसरा चरण सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। इस पहल का उद्देश्य छात्रों के अवसरों को बढ़ाना है। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने आयोजित समारोह मे प्रमाण पत्र वितरण कर 14 छात्रों को सम्मानित किया गया।

नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप संकल्पित 'कर्मोदय' योजना, छात्रों को एक आकर्षक और सहायक शिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय में ऐसे आयोजनों को किया जाता रहता है। 'कर्मोदय' छात्रों को नैतिकता और काम के प्रति सम्मान की भावना को आत्मसात करते हुए अपने सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक परिदृश्यों में लागू करने का अधिकार देता है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने योजना के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, "'कर्मोदय' पहल एक ऐसे वातावरण को विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो एनईपी 2020 के प्रमुख उद्देश्यों के साथ संरेखित होकर हमारे छात्रों की क्षमताओं का पोषण करता है।"

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story