×

Lucknow University लांच करने जा रहा लीव मैनेजमेंट पोर्टल, जाने क्या है खासियत?

Lucknow University: पोर्टल की रिपोर्टिंग क्षमताएं बहुमुखी हैं, जो विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार रिपोर्ट तैयार करने के लिए विभिन्न तरीकों की पेशकश करती हैं।

Anant Shukla
Published on: 26 Jun 2023 11:36 AM GMT
Lucknow University लांच करने जा रहा लीव मैनेजमेंट पोर्टल, जाने क्या है खासियत?
X
लखनऊ विश्वविद्यालय: Photo- Social Media

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस क्रम में विश्वविद्यालय का लीव मैनेजमेंट पोर्टल तैयार किया जा रहा है, जो शिक्षण और शिक्षणेत्तर सदस्यों दोनों के लिए अवकाश आवेदनों की प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार किया जा रहा है। पारदर्शिता पर ध्यान देने के साथ, पोर्टल प्रशासनिक अधिकारियों को अवकाश अनुरोधों की जांच करने, नीतियों का अनुपालन सुनिश्चित करने और असुविधाओं को कम करने के लिए तैयार किया जा रहा है। बता दें कि विश्वविद्यालय ने इससे पहले लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, स्लेट और EASE पोर्टल बनाया, जो परीक्षा-संबंधित सेवाओं के लिए समर्पित है।

लीव मैनेजमेंट पोर्टल की खासियत

छुट्टी-संबंधी प्रक्रियाओं को केंद्रीकृत और सरल बनाने के उद्देश्य से ये डिज़ाइन किया जा रहा है। पोर्टल कई प्रमुख सुविधाएँ प्रदान करता है, जिससे कर्मचारियों और प्रशासकों को समान रूप से बहुत लाभ होगा। पोर्टल का एक मुख्य आकर्षण एक ही डैशबोर्ड पर कर्मचारी के अवकाश को ट्रैक करने की क्षमता है, जिससे शेष अवकाश और लंबित आवेदनों का अवलोकन किया जा सकता है। यह सुव्यवस्थित पोर्टल समय पर निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, पोर्टल विश्वविद्यालय की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप एक अवकाश सूची बनाने में सक्षम होगा। प्रशासनिक अधिकारियों को जांच प्रक्रिया के आधार पर अवकाश के आवेदनों को स्वीकार या अस्वीकार करने और किए गए निर्णयों के बारे में कर्मचारियों को तुरंत सूचित करने का अधिकार दिया गया है। यह तेज़ और पारदर्शी संचार सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी सूचित रहें और तदनुसार योजना बना सकें।

पोर्टल की रिपोर्टिंग क्षमताएं बहुमुखी हैं, जो विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार रिपोर्ट तैयार करने के लिए विभिन्न तरीकों की पेशकश करती हैं। इसमें माह-वार रिपोर्टें शामिल हैं, जो छुट्टी के उपयोग और शेष छुट्टियों का सारांश प्रदान करती हैं; विशिष्ट तिथि रिपोर्ट, एक निर्धारित समय सीमा के भीतर लीव ट्रैकिंग में सक्षम करना; वार्षिक रिपोर्ट, पूरे वर्ष छुट्टी के रुझान और पैटर्न का व्यापक अवलोकन प्रस्तुत करती है; और कर्मचारी-वार रिपोर्ट, व्यक्तिगत अवकाश इतिहास और संबंधित डेटा की पेशकश करते हैं।

कुलपति ने क्या कहा

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा, "हम डिजिटल समाधान अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो विश्वविद्यालय की सभीं प्रक्रियाओं में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाते हैं। लीव मैनेजमेंट पोर्टल की शुरूआत हमारे डिजिटलीकरण की यात्रा में एक और मील का पत्थर है, हमारे समर्पित शिक्षण और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए निर्बाध अवकाश प्रबंधन की सुविधा मिलेगी। हमारा मानना ​​है कि इससे उत्पादकता में सुधार होगा, संचार में वृद्धि होगी और हमारे विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ढांचे को और मजबूती मिलेगी।"

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story