×

Lucknow Weather Today 13 July 2023: लखनऊ में बारिश का येलो अलर्ट, गोमती किनारे के निवासियों के लिए बना 'रेस्क्यू शेल्टर'

Lucknow Weather Today 13 July 2023: मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में लखनऊ में तेज बारिश की बात कही है। कई गांवों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। गोमती किनारे रह रहे लोगों के लिए 'रेस्क्यू शेल्टर' भी बनाए गए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 13 July 2023 1:30 AM GMT
Lucknow Weather Today 13 July 2023: लखनऊ में बारिश का येलो अलर्ट, गोमती किनारे के निवासियों के लिए बना रेस्क्यू शेल्टर
X
Lucknow Weather Today 13 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Ka Mausam 13 July 2023: मानसून की सक्रियता का असर उत्तर प्रदेश में नज़र आ रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। विभाग के अनुसार, गुरुवार (13 जुलाई) को भी सूबे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। कई जिलों के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए गए हैं। पश्चिम यूपी में भारी बरसात के कारण कई जगहों पर जलभराव ने आम जीवन को प्रभावित किया है। मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर सावधान रहने की हिदायत दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले 2 दिन बेहद भारी रहने वाले हैं। तेज बारिश की प्रबल संभावना है। ऐसे में प्रशासन अलर्ट मोड पर है। प्रभारी अधिकारी दैवीय आपदा प्रदीप कुमार के अनुसार, आने वाले दिनों में बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान है। ऐसे में प्रदेश वासियों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर पुराने और जर्जर मकानों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है। खुले सीवर तथा बिजली के तारों से बचकर रहने को भी कहा गया है।

लखनऊ में आज अच्छी बारिश के आसार

लखनऊ में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है। 13 जुलाई को भी राजधानी के आसमान में घने बादल नजर आएंगे। मौसम विभाग ने तेज बारिश की आशंका जाहिर की है। दिन में 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। शाम में हवा की रफ़्तार भले कम हो जाएगी, लेकिन वर्षा की प्रबल संभावना है। घटाटोप काले बादलों ने लखनऊ का मौसम खुशगवार बना दिया है। सैलानी घूमने-फिरने बाहर निकल जाते हैं। गुरुवार को Humidity काफी अधिक रहेगी। बादलों की गर्जना और बिजली की चकाचौंध के बीच रिमझिम बरसात होगी।

राजधानी में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने लखनऊ के कई इलाकों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert in Lucknow) जारी किया है। विभाग ने लखनऊ के 34 गांवों के लिए अलर्ट जारी किया है। इतना ही नहीं, आम नागरिकों की परेशानियों के मद्देनजर एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। गोमती नदी (Gomti River, Lucknow) के किनारे बसे गांवों में रहने वालों को सावधान किया गया है। साथ ही कई 'रेस्क्यू शेल्टर' (Rescue Shelter) भी बनाए गए हैं। इमरजेंसी की स्थित में लोगों को निकालकर इन शेल्टर्स में रखा जाएगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story