×

Weather Update Today: उत्तराखंड और हिमाचल में हाहाकार,आज भी रेड अलर्ट,यूपी में भी भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से आज देश के 24 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर दोनों राज्यों के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 12 July 2023 5:46 AM GMT
Weather Update Today: उत्तराखंड और हिमाचल में हाहाकार,आज भी रेड अलर्ट,यूपी में भी भारी बारिश की चेतावनी
X
Weather Update Today(Photo: Social Media)

Weather Update Today 12 July: देश के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण काफी तबाही हुई है। दोनों ही राज्यों में लैंडस्लाइड के कारण कई इलाकों में सड़कें बंद हैं। काफी संख्या में लोग इधर-उधर फंसे हुए हैं जिन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
मौसम विभाग की ओर से आज देश के 24 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर दोनों राज्यों के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के चार जिलों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। राज्य के नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी गढ़वाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में 13 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आज भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में अभी तीन-चार दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। सिर्फ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
राजधानी में 15-16 जुलाई के बाद तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में बुधवार को यमुना नदी 207 मीटर के निशान को पार करते हुए 10 वर्षों में उच्चतम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। राजधानी में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के बीच यमुना के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

उत्तर प्रदेश में आज भी होगी भारी बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या, इटावा, मैनपुरी, कानपुर देहात और उन्नाव भी शामिल हैं। इन जिलों के अलावा प्रदेश के 41 जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, झांसी, रायबरेली, आजमगढ़, चंदौली और हरदोई भी शामिल हैं।
पिछले 24 घंटे के दौरान मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा 69.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश में पिछले 11 दिनों के दौरान 122.20 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य से 46 फ़ीसदी ज्यादा है। इस बीच हरिद्वार से दो लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है।

बिहार में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में अगले 4 दिनों तक मानसून की सक्रियता का खासा असर दिखेगा। इसके परिणामस्वरूप राजधानी पटना सहित राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। कई दिनों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार व मधेपुरा जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा, पश्चिमी तट पर भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story