×

Lucknow Weather Today 14 June 2023: लखनऊ गर्मी से बेहाल, तापमान 42 पार...जानें कब मिलेगी तपिश से निजात?

Lucknow Weather Today 14 June 2023: मौसम विभाग का कहना है कि, अभी लखनऊ के लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। अगले चार-पांच दिनों तक ऐसे ही तपिश का सामना करना पड़ेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 14 Jun 2023 2:02 AM GMT
Lucknow Weather Today 14 June 2023: लखनऊ गर्मी से बेहाल, तापमान 42 पार...जानें कब मिलेगी तपिश से निजात?
X
Lucknow Weather Today 14 June 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 14 June 2023: उत्तर प्रदेश में गर्मी चरम पर है। सूरज आसमान से आग बरसा रही है। राजधानी लखनऊ हो या पूर्वांचल का इलाका, नोएडा हो या बुंदेलखंड का क्षेत्र तापमान चढ़ता ही जा रहा है। नवाबी शहर लखनऊ का हाल इन दिनों पास्ट है। झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों में घरों में कैद कर दिया है। मौसम विभाग ने बुधवार (14 जून) तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, लखनऊ में 14 जून को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है बुधवार के बाद तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। इससे शहर वासियों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

लखनऊ में बादलों की आवाजाही, मगर राहत नहीं

लखनऊ के लोगों को तपिश के बीच मानसून का बेसब्री से इंतजार है। बिपोर्जॉय तूफान (Cyclone Biporjoy) के असर के बीच प्रदेश के आसमान में बादलों की आवाजाही तो शुरू हो गई है। लेकिन, ये बादल गर्मी के सितम से राहत दिलाने में कोई मदद नहीं करेंगे। पारा मामूली रूप से घटता-बढ़ता रहेगा। मोहम्मद दानिश के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक ऐसे ही गर्मी का सामना करना पड़ेगा। तराई वाले क्षेत्र में 14, 15 जून को बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, अगर कहीं बारिश होती है तो वो भी नाम मात्र की ही होगी।

रातें भी गर्म, पंखे बेअसर

लखनऊ में बुधवार को भी गर्मी चरम पर रहेगी। सुबह 8 बजे के बाद से ही धूप असर दिखाने लगेगी। दोपहर तक शहर तवे की तरह गर्म हो जाएगा। ऐसे में गर्म हवाएं लोगों की मुसीबतें बढ़ाएंगी। दिन में 15 से 25 कोलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से पछुआ हवाएं चलेंगी। दिन के साथ-साथ अब रात में भी उमस बढ़ चुकी है। पंखे भी बेअसर हो रहे हैं। एसी-कूलर के बिना रात गुजारना मुश्किल हो रहा है।

राजधानी में 22 से शुरू होगी बारिश

मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ में 22 जून से बारिश जैसी स्थिति बनने का अनुमान जताया है। 22 जून से जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान है। हालांकि, लखनऊ में बिजरपॉय तूफान के असर की वजह से बादलों की आवाजाही नजर आ रही है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार होने से सुबह से ही लोगों को गर्मी परेशान करेगी। दिन में धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story