×

Lucknow Weather Today 18 May 2023: तेज रफ्तार हवाएं-धूल का गुबार, पारा 41 पार, 29 जून तक लखनऊ पहुंचेगा मानसून

Lucknow Weather Today 18 May 2023: मौसम विशेषज्ञ ये भी बताते हैं कि, इस बार मानसून के 25 से 29 जून के आसपास लखनऊ पहुंचने के आसार हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 May 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 18 May 2023 4:51 PM GMT)
Lucknow Weather Today 18 May 2023: तेज रफ्तार हवाएं-धूल का गुबार, पारा 41 पार, 29 जून तक लखनऊ पहुंचेगा मानसून
X
Lucknow Weather Today 18 May 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 18 May 2023: उत्तर प्रदेश के लोग चढ़ते पारे और चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। वहीं, शाम होते-होते तेज हवाओं के साथ धूल के गुबार ने परेशानी और बढ़ा दी है। राजधानी में भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 26 डिग्री तक जा पहुंचा है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक मौसम इसी प्रकार रहने वाले हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, 'बंगाल की खाड़ी से उठे 'मोचा तूफान' (Cyclone Mocha) के असर से प्रदेश भर में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। वेस्ट यूपी में कई जगहों पर बौछार भी हुई। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि, अगले दो से तीन दिनों तक इसी तरह हवाओं का दौर जारी रहेगा। इससे प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी तो कुछ हिस्सों में छिटपुट बादलों की आवाजाही रहेगी।

आज भी तपेगा लखनऊ, धूप के तेवर होंगे तल्ख

जेठ का महीना अपना असर दिखाने लगा है। मई महीने की शुरुआत में तपिश से थोड़ी राहत रही। लेकिन, जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ते गए तापमान भी ऊपर चढ़ता गया। वर्तमान हालात ये हैं कि, राजधानी लखनऊ में सुबह 10 बजे से ही आसमान से आग बरसने लगी है। तीखी धूप लोगों को झुलसाने लगी है। दोपहर होते-होते गर्मी चरम पर आ जाता है। साथ ही, गर्म हवाओं के थपेड़े शूल की तरह चुभने लगे हैं। गुरुवार (18 मई) को भी मौसम पूर्व की भांति ही रहेगा। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 27 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

मौसम वैज्ञानिकों ने क्या कहा?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर नजर डालें तो ऐसा लग रहा है कि इस बार 'नौतपा' नौ दिनों तक अपना असर बरक़रार नहीं रख पाएगा। यानी नौ दिन तपिश नहीं रहेगी। दूसरी तरफ, यूपी में 22 मई से बूंदाबांदी और बारिश का दौर शुरू हो रहा है। बरसात का सिलसिला 26 मई तक जारी रहने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ बताते हैं, 'मई के अंत और जून के पहले हफ्ते का समय ऐसा होता है जब सूर्य की किरणें धरती पर सीधे आती हैं। 24 मई को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है। 26 मई तक बूंदाबांदी का दौर जारी रह सकता है।

प्रदेश में 22 मई से बूंदाबांदी

बरसात और तेज हवाओं की वजह से तपन कम होगी। तापमान में गिरावट आएगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में बताया कि, इस हफ्ते प्रदेश में धूल भरी हवा चलने और कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि, आगामी 3 दिनों तक तापमान में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा। हवा की रफ्तार कम होते है तापमान ऊपर जाएगा। 19 मई से तापमान में वृद्धि की उम्मीद है। 22-23 मई से बारिश का दौर शुरू होने पर पारा गिरेगा।

25 से 29 जून तक लखनऊ पहुंचेगा मानसून !

इस दौरान चक्रवातीय परिसंचरण (cyclonic circulation) और पुरवइया तथा पछुआ हवाओं के मिलने से ऐसी स्थिति बनेगी। मौसम विशेषज्ञ ये भी बताते हैं कि, इस बार मानसून के 25 से 29 जून के आसपास लखनऊ पहुंचने के आसार हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story