×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, हर तरफ छाया अंधेरा

Lucknow Weather Today 24 June 2023: यूपी में मानसून का प्रवेश हो गया है। धीरे-धीरे बादल प्रदेश के अन्य हिस्सों में बढ़ रहे हैं। 25 जून से लखनऊ सहित अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 24 Jun 2023 1:49 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 9:15 AM GMT)
Lucknow Weather Today: लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, हर तरफ छाया अंधेरा
X
Lucknow Weather Today 24 June 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 24 June 2023: लखनऊ वासियों को लंबे समय से मानसून का इंतजार था, जो अब ख़त्म होने जा रहा है। जी हां, राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जल्द मानसूनी बारिश होने वाली है। 'मानसून एक्सप्रेस' 23 जून को सिद्धार्थनगर के रास्ते यूपी पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे में मानसून प्रदेश के कुछ अन्य भागों तक पहुंचने के आसार हैं। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में मानसून का प्रवेश हो चुका है।

मानसून की वजह से प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बरसात शुरू हो गई। मौसम विभाग ने कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, आगामी 5 दिनों में पूर्वी और पश्चिमी यूपी में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने 24 जून के लिए पश्चिमी यूपी में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए 24 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ मूसलाधार बारिश की संभावना है।

26 जून तक बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया, 'मानसून की लगातार मॉनिटरिंग हो रही है। पूरे प्रदेश में 26 जून तक येलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert in UP) जारी किया गया है। बता दें, येलो और ऑरेंज अलर्ट का मतलब है भारी बारिश की चेतावनी। ऐसे में संभलकर रहने की जरूरत है।

इन जिलों में जमकर बरसेगी बदरा

मानसून के पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने की सामान्य तारीख 18 जून थी। इस लिहाज से देखें तो मानसून करीब-करीब एक हफ्ते देर है। हालांकि, 'चक्रवात बिपरजॉय' के आंशिक प्रभाव से हुई बारिश ने धूप से तपती जमीन को ठंडक प्रदान की। मौसम विभाग ने 24 जून को बरेली, 27 जून को आगरा, 24 जून को झांसी, 25 जून को मैनपुरी और 27 जून को बिजनौर में मानसूनी बारिश की संभावना जाहिर की है।

लखनऊ में भी जल्द मानसूनी बारिश

लखनऊ में 24 को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। इस बीच आर्द्रता 84 प्रतिशत रहेगी। दिन के समय 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से पुरवईया हवाएं चलेंगी। शनिवार की शाम लखनऊ में तेज बारिश के आसार हैं। बूंदाबांदी के बाद राजधानी का मौसम खुशगवार रहेगा। लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है, लखनऊ समेत प्रदेश के मध्य भाग में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। हालांकि, सेंट्रल पार्ट में 24 जून को बारिश की संभावना कम है। लेकिन, 25 जून से बारिश होगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story