×

Lucknow Weather Today 8 June 2023: लखनऊ में दो द‍िन Heat Wave का अलर्ट, फ‍िर बदलेगा मौसम, जानें कब होगी बार‍िश ?

Lucknow Ka Mausam 08 June 2023: मौसम विभाग ने लखनऊ में दो दिनों के लिए हीटवेव (Heat Wave in Lucknow) का अलर्ट जारी किया है। IMD का कहना है, 8 और 9 जून को प्रदेश में लू का कहर देखने को म‍िलेगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 8 Jun 2023 1:38 AM GMT
Lucknow Weather Today 8 June 2023: लखनऊ में दो द‍िन Heat Wave का अलर्ट, फ‍िर बदलेगा मौसम, जानें कब होगी बार‍िश ?
X
Lucknow Weather Today 8 June 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 8 June 2023: राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में तापमान एक बार फिर कहर बरपाने लगी है। मौसम विभाग ने लखनऊ में दो दिनों के लिए हीटवेव (Heat Wave in Lucknow) का अलर्ट जारी किया है। IMD का कहना है, 8 और 9 जून को प्रदेश में लू का कहर देखने को म‍िलेगा। तापमान में वृद्धि के साथ चिलचिलाती धूप गर्मी में खासा इजाफा करेगी। ऐसे में लोगों को घरों से बाहर निकलने से पहले एहतियात बरतने की हिदायत दी गई है।

आंचलिक मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ, कानपुर, संगम नगरी प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या और गोरखपुर सहित प्रदेश में दो दिन हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश में लू का प्रचंड कहर दिखने का पूर्वानुमान है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी के साथ चिलचिलाती धूप लोगों को बीमार कर रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए प्रदेशवासियों को सावधान रहने की सलाह दी है। हालांकि, विभाग ने दो दिन बाद मौसम के तेजी से करवट लेने की संभावना जाहिर की है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज आंधी-बार‍िश के भी आसार हैं।

लखनऊ में आसमान से बरस रही आग

लखनऊ में दिन का तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है। तेज धूप की वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर पैदल चलने वालों को छांव की तलाश रहती है। लेकिन, मेहनत-मशक्कत करने वालों को तपिश के बावजूद खुले आसमान के नीचे काम करना पड़ता है। मौसम विभाग ने बताया कि, वातावरण में मौजूद आर्द्रता की वजह से लोगों को तेज गर्मी में भी पसीना नहीं निकल रहा। राजधानी में सुबह 9 बजे से ही तेज धूप का कहर बरपने लगता है। दोपहर के समय शहर की सड़कों पर बहुतायत गाड़ियां ही दिखती हैं। पैदल चलने वालों की संख्या नाममात्र रहती है। हजरतगंज, चारबाग़, अमीनाबाद, इंदिरानगर हो या गोमती नगर का कोई इलाका धूप की गर्मी से कोई नहीं बच पा रहा।

तापमान आज 41 पार (Lucknow Temprature Today)

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार (08 जून) को लखनऊ का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा, जबकि न्यूनतम 28 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। दिन के समय 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। आसमान पूरी तरह साफ़ रहेगा, जिस वजह से सूर्य की किरणें सीधे जमीन पर पड़ेगी। मगर, सूर्यास्त के बाद शहरवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story