×

Mayawati: कर्नाटक में सरकार के गठन पर मायावती ने दिया बड़ा बयान, कांग्रेस पर लगाया जातिवादी मानसिकता का आरोप

Mayawati: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया व उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार के गठन को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 20 May 2023 6:28 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 6:29 PM GMT)
Mayawati: कर्नाटक में सरकार के गठन पर मायावती ने दिया बड़ा बयान, कांग्रेस पर लगाया जातिवादी मानसिकता का आरोप
X
फाइल फोटो- बसपा प्रमुख मायावती (साभार- सोशल मीडिया)

Mayawati: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया व यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार के गठन को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। मंत्रिमंडल में दलित व मुस्लिमों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए बसपा प्रमुख ने कहा कि यह इनकी जातिवादी मानसिकता को दर्शाता है अर्थात इनको यह वर्ग केवल अपने खराब दिनों में ही याद आते हैं। शनिवार 20 मई को सिद्धारमैया ने कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। डीके शिवकुमार को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। इसके अलावा 8 विधायकों को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई है।

मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा, "कर्नाटक विधानसभा चुनाव उपरान्त मंत्रिमण्डल में डी के शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस ने अपनी अन्दरुनी कलह को थोड़ा दबाने का प्रयास किया है, किन्तु दलित व मुस्लिम समाज की उपेक्षा क्यों? जबकि इन दोनों वर्गों ने एकजुट होकर कांग्रेस को वोट देकर विजयी बनाया।"

मायावती ने एक और ट्वीट में कहा, "कांग्रेस द्वारा कर्नाटक में सीएम पद के लिए दलित समाज की उठी दावेदारी को पूरी तरह से अन्देखी करने के बाद अब किसी भी दलित व मुस्लिम को डिप्टी सीएम नहीं बनाना यह इनकी जातिवादी मानसिकता को दर्शाता है अर्थात इनको यह वर्ग केवल अपने खराब दिनों में ही याद आते हैं। ये लोग सतर्क रहें।'

कैबिनेट में जी. परमेश्वर दलित नेता

कर्नाटक कांग्रेस के विधायक जी परमेश्वर दलित नेता हैं। इससे पहले इनको डिप्टी सीएम बनाये जाने की अटकलें थीं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में परमेश्वर की ये छठी जीत है। इस बार परमेश्वर ने कोराटागेरे निर्वाचन क्षेत्र से 14 हजार से कुछ अधिक मतों के अंतर से जीते थे। उन्होंने 8 साल तक कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख के रूप में भी काम किया है।

सिद्धारमैया का मंत्रिमंडल

1. सिद्धारमैया- मुख्यमंत्री
2. डीके शिवकुमार- उपमुख्यमंत्री
3. जी परमेश्वर- मंत्री
4. केएच मुनियप्पा- मंत्री
5. प्रियांक खड़गे- मंत्री
6. सतीश जारकीहोली- मंत्री
7. केजे जॉर्ज- मंत्री
8. एम बी पाटिल- मंत्री
9. रामलिंगा रेड्डी- मंत्री
10. जमीर अहमद खान- मंत्री

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story