×

Online fraud: लखनऊ में नीट रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी, खाते से निकाले लाखों रुपये, आप बिलकुल भी न करें ये गलती

Online fraud: यूपी में Neet का रजिस्ट्रेशन करने के नाम एक युवक से लाखों की ठगी की गई। साइबर स्कैर्मस ने उसके बैंक से 2.19 लाख रुपये उड़ा दिए।

Archana Pandey
Published on: 30 July 2023 11:27 AM GMT
Online fraud: लखनऊ में नीट रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी, खाते से निकाले लाखों रुपये, आप बिलकुल भी न करें ये गलती
X
Online fraud (Image- Social Media)

Online fraud: साइबर स्कैर्मस ने अब UP Neet का रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर युवाओं को ठगना शुरू कर दिया है। दरअसल लखनऊ से ताजा मामला सामने आया है। जिसमें ठगों ने एक युवक से रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर बैंक से 2.19 लाख रुपये उड़ा दिए।

पूरा मामला लखनऊ के दुबग्गा कोतवाली क्षेत्र का है। यहां का रहने वाले युवक ने इंटरनेट पर एक कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। इसके बाद उस पर कॉल की। कॉल में बातचीत के दौरान युवक से उसकी सारी डिटेल्स और बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी ले लिया गया।

फर्जी था कस्टमर केयर नंबर

दरअसल कॉल रिसीव करने वाले ने युवक से फोन पर ही रजिस्ट्रेशन कराने का वादा किया था। जिसमें फंसकर युवक ने अपनी सारी डिटेल्स और बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दे दिया। इसके बाद स्कैमर्स ने युवक के पिता के बैंक अकाउंट से 2.19 लाख रुपये निकाल लिए। युवक ने इस मामले में दुबग्गा पुलिस थाने और साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है।

भूलकर भी न करें ये गलती

पहले तो अब कभी भी ऑनलाइन कस्टमर केयर नंबर सर्च न करें। अगर करते भी हैं तो हमेशा डोमेन का ध्यान रखें कि और चेक करें कि कही वेबसाइट फर्जी न हो। क्योंकि स्कैमर्स अब फर्जी वेबसाइट बनाकर उसमें अपना नंबर छोड़ देते हैं। इसके बाद अपने जाल में फंसाकर लोगों के साथ ठगी करते है।

हमेशा बरतें ये सावधानियां

अगर आपको अनजान नंबर से कॉल आता है, जिसमें आपसे कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है, तो बिलकुल उसे इंस्टॉल न करें। दरइसल कई हैकर्स ऐप का नाम बदल देते हैं और लोगों को कॉल कर डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, जिससे वह आपके फोन का एक्सेस ले सकें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर का ही स्तेमाल करें।

वर्क फ्रॉम होम या फिर वीडियो लाइक के नाम पर काफी ठगी हो रही है। इस तरह के मामले में पहले रिटर्न दिया जाता है, उसके बाद शिकार बनाते हैं, इससे बचकर रहें। इसके अलावा अनजान व्यक्ति के साथ बैंक ओटीपी, खाता नंबर, कार्ड नंबर, CVV आदि को शेयर न करें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story