Lucknow News: प्रो. जय प्रकाश पांडेय होंगे एकेटीयू के नए वीसी

Lucknow News: प्रोफेसर जय प्रकाश पाण्डेय को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) का नया कुलपति (VC) नियुक्त किया गया है। वह अपने कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के लिए पद पर रहेंगे।

Durgesh Bhatt
Published on: 14 May 2023 6:57 PM GMT
Lucknow News: प्रो. जय प्रकाश पांडेय होंगे एकेटीयू के नए वीसी
X
(Pic: Social Media)

Lucknow News: मदन मोहन मालवीय प्राविधिक विश्वविद्यालय गोरखपुर (MMMUT) के कुलपति प्रोफेसर जय प्रकाश पाण्डेय को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ(AKTU) का नया कुलपति (VC) नियुक्त किया गया है। वह अपने कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के लिए पद पर रहेंगे। प्रो. पांडेय ने कहा कि “मंगलवार को पदभार ग्रहण करने की संभावना है और मेरी प्राथमिकता लंबित परिणामों को घोषित करने की होगी, क्योंकि छात्र कुछ समय से अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मेरा ध्यान विश्वविद्यालय को एक डिजिटल पुश देना और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ड्रोन प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स पर पाठ्यक्रम शुरू करना होगा, ”।

परीक्षा नियंत्रक के पद पर कर चुके हैं कार्य

इससे पहले प्रोफेसर पांडे एकेटीयू में परीक्षा नियंत्रक के पद पर कार्यरत थे। उस अवधि के दौरान, उन्होंने डिजिटल मूल्यांकन और एक ऑनलाइन प्रश्नपत्र वितरण प्रणाली शुरू की। उन्होंने कैरी ओवर परीक्षा समाप्त कर दी थी, जो छात्रों की सबसे बड़ी चिंता थी। प्रोफेसर पाण्डेय के नेतृत्व में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT), गोरखपुर को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A+ ग्रेड से सम्मानित किया गया था। तब यह रैंक पाने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बन गया था। इसके बाद, लखनऊ विश्वविद्यालय पिछले साल NAAC से A++ की शीर्ष रेटिंग प्राप्त करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बन गया, इसके बाद दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय, गोरखपुर था।

प्रोफेसर पांडे ने कहा, "मैं आने वाले दिनों में AKTU को NAAC से A++ रेटिंग दिलाने में मदद करने के लिए अपने सभी अनुभव का उपयोग करूंगा। उन्होंने कहा कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी हर विश्वविद्यालय की नैक तैयारियों की समीक्षा में व्यक्तिगत रुचि लेकर विश्वविद्यालय को बेहतर रैंकिंग दिलाने में मदद करने के लिए काफी प्रयास कर रही हैं। इस साल फरवरी से एकेटीयू खराब दौर से गुजर रहा है। 4 फरवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रोफेसर पीके मिश्रा को कुलपति के पद से हटा दिया था, जिन्होंने बाद में अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया था। प्रो मिश्रा को वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं की शिकायत पर हटा दिया गया था। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय को तब एकेटीयू के कुलपति का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story