×

Lucknow News: ज्येष्ठ मास के दूसरे बड़े मंगल पर दिखा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद

Lucknow News: आस्था और अनंत श्रद्धा के पर्व ज्येष्ठ मास के बड़े मंगल की राजधानी लखनऊ में विशेष मान्यता है। शहर में स्थित हनुमान मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की सैलाब उमड़ता है।

Dhanish Srivastava
Published on: 16 May 2023 7:24 PM GMT
Lucknow News: ज्येष्ठ मास के दूसरे बड़े मंगल पर दिखा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद
X
ज्येष्ठ मास के दूसरे बड़े मंगल पर श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद: Photo- Newstrack

Lucknow News: आस्था और अनंत श्रद्धा के पर्व ज्येष्ठ मास के बड़े मंगल की राजधानी लखनऊ में विशेष मान्यता है। शहर में स्थित हनुमान मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की सैलाब उमड़ता है। जगह-जगह विशाल भंडारों का आयोजन किया जाता है। शहर में होने वाले विभिन्न भंडारों में लाखों श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करते हैं। कहा जाता है कि बड़े मंगल के दिन राजधानी लखनऊ में मनुष्य ही क्या, कोई भी प्राणी भूखा नहीं रहता।

हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट ने वितरित किया प्रसाद

दूसरे बड़े मंगल के अवसर पर श्री हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में शुमार चारबाग में श्री हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट धर्मार्थ चिकित्सालय में यह भंडारा आयोजित किया गया। जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सुबह हनुमान जी की आरती के बाद दोपहर करीब 12 बजे से श्रद्धालुओं को प्रसाद देने का सिलसिला शुरू हुआ, जो देर शाम तक चलता रहा।

भीषण गर्मी के बीच श्रद्धालुओं के लिए ठंडे पानी, पंखे आदि की व्यवस्था की गई थी, जिसके बीच श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से प्रसाद ग्रहण किया। शाम तक सैकड़ों लोगों की भीड़ यहां प्रसाद प्राप्त करती नजर आई, हनुमान जी और प्रभु श्री राम के जयकारों से आयोजन स्थल गुंजायमान रहा।

भंडारे के आयोजक विधान परिषद सदस्य सह प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता, जितेंद्र सिंह व प्रसून बाजपेई श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित करते नजर आए। ट्रस्ट से जुड़े सेवक भक्तों में कोई प्रसाद पाने से छूट न जाए, इसका ध्यान रखते नजर आए। ट्रस्ट के सचिव व आयोजक अमित गुप्ता ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी भंडारे का आयोजन हुआ है। श्री हरभज राम कृपा देवी ट्रस्ट की तरफ से वर्षों से यह परंपरा चली आ रही है। इस अवसर पर ट्रस्ट के चेयरमैन विद्यासागर गुप्ता, वाइस चेयरमैन रमेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

Dhanish Srivastava

Dhanish Srivastava

Next Story